scriptखुशखबरी! सस्ता हाेगा राजधानी में सफर करना, रेलवे करने जा रहा ये बड़ा बदलाव | Indian Railway to replace AC 2 tier into ac 2 due in premium trains | Patrika News

खुशखबरी! सस्ता हाेगा राजधानी में सफर करना, रेलवे करने जा रहा ये बड़ा बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2018 01:45:56 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

भारतीय रेलवे राजधानी आैर दूरंतो समेत कर्इ प्रमियम ट्रेनों में AC-II टियर क्लास को बदलकर AC-III टियर क्लास कर सकती है।

Rajdhani express

नर्इ दिल्ली। भारतीय रेलवे अब अपने प्रीमियम ट्रेनों में बड़े बदलाव करने जा रही है। रेलवे के इस बड़े बदलाव के बाद अब आपको ट्रेन में AC किरायों को लेकर एक बड़ी राहत मिलने वाली है। दरअसल भारतीय रेलवे राजधानी आैर दूरंतो समेत कर्इ प्रमियम ट्रेनों में AC-II टियर क्लास को बदलकर AC-III टियर क्लास कर सकती है। सरकार के इस फैसले से आपके न सिर्फ किराए में राहत मिलेगी बल्कि इन ट्रेनों में बढ़ती भीड़ से भी आपको छुटकारा मिल सकता है। आपको बता दें, वर्तमान में रेलवे अपने प्रीमियम समेत कर्इ ट्रेनों पर फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू किए हुए है। जिसके वजह से भारतीय रेलवे की कमार्इ भी बढ़ी है।

यह भी पढ़ें – एयर इंडिया में इन सीटों के लिए अब चुकाना होगा अधिक किराया


इन करणों से रेलवे लेने जा रही ये फैसला

सरकार ने अपने इस बदलाव के लिए कर्इ कारण गिनाए हैं। पहला तो ये कि सरकार इन ट्रेनों के AC-III टियर में लगातार बढ़ रही भीड़ को कम करना चाहती है। जबकि दूसरी तरफ AC-III टियर के किराए कम होते हैं एेसे में किराए के मोर्चे पर लोगों को एक बड़ी राहत मिल सकती है। एक कारण ये भी है कि रेलवे के इन प्रीमियम ट्रेनों को कर्इ किफायती एयरलाइंस से टक्कर मिल रही है,। राजधानी समेत कर्इ प्रीमियम ट्रेनों में AC-II टियर का किराया लगभग 5,000 रुपए तक होता हैं, जबकि दूसरी तरफ किफायती एयरलाइंस इससे कम कीमत लोगों को टिकट मुहैया कराते हैं।

यह भी पढ़ें – Cashless India: नोटों को छापने में हो गए आठ हजार करोड़ से ज्‍यादा खर्च


AC-III टियर में बुकिंग की ज्यादा मांग

सरकार इसलिए भी कुछ प्रीमियम ट्रेनों में ये बदलाव करना चाहती क्योंकि लोग अधिकतर AC-III टियर में ही बुकिंग कराने को वरीयता देते हैं। वहीं AC-II क्लास में एेसा नहीं होता है। एक अखबार के मुताबिक, भारतीय रेलवे कुछ प्रीमियम ट्रेनों में AC-II टियर को AC-III टियर में बदल सकती हैं। इससे न सिर्फ रेलवे विमान कंपनियों को टक्कर दे पाएगी, बल्कि आम आदमी को भी टिकट किरायों को लेकर एक बड़ी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें – पैन कार्ड को लेकर सरकार ने लिया ये महत्वपूर्ण फैसला, पढ़ें पूरी खबर


प्रीमियम ट्रेनों पर लागू है फ्लेक्सी फेयर सिस्टम

सरकार विमान कंपनियों की तर्ज पर कुछ प्रीमियम ट्रेनों के किरायों पर फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू किया है जिससे रेलवे पहले से ही मोटी कमार्इ कर रही है। इस सिस्टम के तहत इन ट्रेनों में उपलब्ध कुल सीटों की 10 फीसदी सीटों की बुकिंग मूल किराए पर होती है। इसके बाद के बाकी सभी सीटों की बुकिंग के लिए किराए बढ़ते रहते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो