scriptडॉलर के मुकाबले 71 के पार पहुंचा रुपया, जानिए रुपए के लिए कैसा रहेगा साल 2019 | Indian rupee likely to underperform in 2019 but not at record low | Patrika News

डॉलर के मुकाबले 71 के पार पहुंचा रुपया, जानिए रुपए के लिए कैसा रहेगा साल 2019

locationनई दिल्लीPublished: Feb 06, 2019 07:17:55 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

2018 के अंत में रुपए में हल्की बढ़त देखने को मिली। बीते एक साल में डाॅलर के मुकाबले रुपए में करीब 3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गर्इ है। चिंता की बात एक यह भी है कि सरकार द्वारा अंतरिम बजट पेश करने के बाद ही रुपए में 1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गर्इ है।

नर्इ दिल्ली। पिछले डाॅलर के मुकाबले रुपया रिकाॅर्ड निचले स्तर पर फिसल गया था। इस साल लोकसभा चुनाव को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं एक बार फिर डाॅलर के मुकाबले भारतीय रुपया अंडरपरफाॅर्म करेगा। न्यूज एजेंसी राॅयटर्स के एक पोल में यह निष्कर्ष निकलकर सामने आया है। हालांकि, इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि डाॅलर के मुकाबले रुपए अपने लाइफटाइम न्यूनतम स्तर पर नहीं फिसलेगा।


अंतरिम बजट के बाद 1 फीसदी फिसला रुपया

पूरे साल गिरावटों के दौर के बाद 2018 के अंत में रुपए में हल्की बढ़त देखने को मिली। बीते एक साल में डाॅलर के मुकाबले रुपए में करीब 3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गर्इ है। चिंता की बात एक यह भी है कि सरकार द्वारा अंतरिम बजट पेश करने के बाद ही रुपए में 1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गर्इ है। बता दें कि सरकार द्वारा अश्वासन देने के बाद भी बढ़ते राजकोषीय घाटे को लेकर चिंता जतार्इ जा रही है। एेसे में आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवार्इ वाली एनडीए सरकार के लिए भी परेशानियां खड़ी होती हुर्इ दिखार्इ दे रही हैं।


2018 के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन कर सकता है रुपया

राॅयटर्स ने 28 जनवरी से लेकर 5 फरवरी तक 55 विदेशी एक्सचेंज के पोल में पाया कि इस साल में डाॅलर के मुकाबले रुपया 71 से थोड़ा मजबूत होते दिखार्इ दे रहा है। पोल से पता चलता है कि बीते साल सभी एशियार्इ करंसी में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले करंसी में से एक था, लेकिन पिछले साल की तुलना में 2019 में रुपया हल्का बेहतर प्रदर्शन करने वाला करंसी बन सकता है।


बुधवार को 71.56 के स्तर पर बंद हुअा रुपया

इसके पहले भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा जारी होने से पहले बुधवार को अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सावधानी भरे कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया करीब करीब मंगलवार के स्तर पर बना रहा। बाजार सूत्रों ने कहा कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक के अंत में गुरुवार को समीक्षा रिपोर्ट जारी की जाने वाली है। इससे पहले दिन के कारोबार में रुपया/ डालार दर में घट बढ़ सीमित दायरे में रही। बाजार में रुपया 71.68 प्रति डालर से 71.49 रुपये प्रति डालर के दायरे में घूमने के बाद अंत में एक पैसे की तेजी के साथ 71.56 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। मंगलवार को रुपया 23 पैसे की तेजी के साथ 71.57 प्रति डालर पर बंद हुआ था।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो