scriptसितंबर में औद्योगिक उत्पादन घटकर 4.5 फीसदी पर पहुंचा | Industrial production rate down in september 2018 | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

सितंबर में औद्योगिक उत्पादन घटकर 4.5 फीसदी पर पहुंचा

2017 के सितंबर में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) की वृद्धि दर 4.1 फीसदी थी।

Nov 12, 2018 / 07:18 pm

Manoj Kumar

Industrial Production

सितंबर में औद्योगिक उत्पादन घटकर 4.5 फीसदी पर पहुंचा

नई दिल्ली। देश के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर सितंबर में घटकर 4.5 फीसदी रही है, जबकि अगस्त में यह 4.66 फीसदी पर थी। आधिकारिक आंकड़े सोमवार को जारी किए गए। सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि साल 2017 के सितंबर में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) की वृद्धि दर 4.1 फीसदी थी। मंत्रालय की ओर से जारी आईआईपी के ‘तुरंत अनुमान’ में बताया गया है कि साल 2018 की अप्रैल-सितंबर अवधि के दौरान संचयी वृद्धि दर पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 5.1 फीसदी रही है। साल-दर-साल आधार पर विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में अच्छी वृद्धि हुई, जिसकी वृद्धि दर 4.6 फीसदी रही, जबकि खनन उत्पादन में मामूली वृद्धि हुई, जोकि 0.2 फीसदी पर रही। और उप-सूचकांक के बिजली उत्पादन की वृद्धि दर बढ़कर 8.2 फीसदी रही।
खाद्य पदार्थो की कीमतें गिरने से अक्टूबर में खुदरा मुद्रास्फीति घटी

खाद्य पदार्थो की कीमतें गिरने से अक्टूबर में देश की खुदरा मुद्रास्फीति गिरकर 3.31 फीसदी रही, जबकि सितंबर में यह बढ़कर 3.70 फीसदी थी। आधिकारिक आंकड़ों से सोमवार को यह जानकारी मिली। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में साल-दर-साल आधार पर भी अक्टूबर में गिरावट दर्ज की गई, जोकि साल 2017 के अक्टूबर में 3.58 फीसदी थी। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के आंकड़ों के मुताबिक, उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई) अक्टूबर में नकारात्मक 0.86 फीसदी रही, जोकि सितंबर से 0.51 फीसदी अधिक है।

Home / Business / Economy / सितंबर में औद्योगिक उत्पादन घटकर 4.5 फीसदी पर पहुंचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो