scriptडाटा लीक Indian Oil ने दी सफाई, कहा – किसी भी ग्राहक का नहीं हुआ है आधार डाटा लीक | iocl clarifies that no aadhar data leak through indane website | Patrika News

डाटा लीक Indian Oil ने दी सफाई, कहा – किसी भी ग्राहक का नहीं हुआ है आधार डाटा लीक

Published: Feb 19, 2019 05:48:30 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

– देश की घरेलू गैस वितरण कंपनी इंडियन ऑयल ने डाटा लीक होने पर आधिकारिक बयान जारी किया है।
– कंपनी ने बयान में जानकारी देते हुए बताया कि इंडेन वेबसाइट के जरिए कोई आधार डाटा लीक नहीं हुआ है।

aadhar card

aadhar card

नई दिल्ली। देश की घरेलू गैस वितरण कंपनी इंडियन ऑयल ने डाटा लीक होने पर आधिकारिक बयान जारी किया है। कंपनी ने बयान में जानकारी देते हुए बताया कि इंडेन वेबसाइट के जरिए कोई आधार डाटा लीक नहीं हुआ है। वहीं, बाप्टिस्ट रॉबर्ट इलियट एल्डरसन ने सोमवार रात एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए कहा कि 67 लाख डीलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स का आधार डाटा इंडेन के जरिए लीक हुआ है।

कंपनी ने ट्वीट कर दी जानकारी

आपको बता दें कि कंपनी ने ट्वीट कल लोगों को जानकारी देते हुए कहा इंडेन वेबसाइट अपने सॉफ्टवेयर में केवल आधार नंबर को ही कैप्चर करता है जो एलपीजी सब्सिडी ट्रांसफर के लिए जरूरी है। इसके अलावा हमारी ओर से और कोई भी जानकारी नहीं ली जाती है। इसलिए हम इश बात का दावा कर सकते हैं कि हमारी ओर से किसी का भी डाटा लीक नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें : गैस कंपनी indane की बड़ा लापरवाही, 67 लाख लोगों का आधार डेटा हुआ लीक


Techcrunch ने दी जानकारी

आपको बता दें कि टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी देने वाली वेबसाइट Techcrunch ने हाल ही में अपने रिपोर्ट में दावा किया है कि इंडेन गैस की वेबसाइट पर 6.7 मिलियन यूजर्स का डेटा गलती से लीक हो गया है। टेकक्रंच के मुताबिक, हाल ही में वेबसाइट पर आधार से जुड़ी जानकारी वाला पेज गूगल से इंडेक्स्ड था, जिसके कारण यह सबके लिए एक्सेसेबल हो गया।
https://twitter.com/hashtag/Aadhaar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

कंपनी के पास सिर्फ आधार नंबर है

आपको बता दें कि इस मामले में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने ट्विटर पर ट्वीट कर लोगों को सफाई देते हुए कहा कि आधार का कोई डाटा लीक नहीं हुआ है। कंपनी के सॉफ्टवेयर में सिर्फ आधार नंबर दर्ज है, जो LPG सब्सिडी ट्रांसफर करने के लिए जरूरी है। इसके अलावा इंडियन ऑयल आधार से जुड़ी कोई जानकारी अपने पास नहीं रखती है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो