scriptईरान ने किया दावा,अमरीकी प्रतिबंधों से नहीं पड़ रहा कुछ खास प्रभाव | Irani experts says not much effect by sanction | Patrika News

ईरान ने किया दावा,अमरीकी प्रतिबंधों से नहीं पड़ रहा कुछ खास प्रभाव

locationनई दिल्लीPublished: Nov 05, 2018 08:16:26 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका भले ही ईरान पर दोबारा प्रतिबंध लगाकर अपने लक्ष्य को हासिल करना चाह रहा हो लेकिन उसकी संभावना के विपरीत इससे तेहरान की अर्थव्यवस्था पर सीमित प्रभाव पड़ेगा।

Iran

ईरानी का दावा, अमरीकी प्रतिबंधों का कोर्इ कुछ खास महत्व नहीं

नर्इ दिल्ली। विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका भले ही ईरान पर दोबारा प्रतिबंध लगाकर अपने लक्ष्य को हासिल करना चाह रहा हो लेकिन उसकी संभावना के विपरीत इससे तेहरान की अर्थव्यवस्था पर सीमित प्रभाव पड़ेगा। प्रेस टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, वाशिंगटन ने अगस्त में प्रतिबंधों के पहले चरण को दोबारा से लागू किया था। देश के ऊर्जा क्षेत्र समेत अन्य चीजों को निशाना बनाने वाला अगला चरण पांच नवंबर से प्रभावी होगा।


विशेषज्ञों का कहना कि र्इरान के लिए प्रतिबंध नया नहीं

प्रिंसटन विश्वविद्यालय के मध्यपूर्व नीति विशेषज्ञ व पूर्व ईरानी परमाणु वार्ताकार सैयद हुसैन मुस्सावैन ने कहा, “ईरान पर 40 वर्षो से ज्यादा समय से प्रतिबंध लगे हुए हैं, इसमें कुछ नया नहीं है।” उन्होंने कहा, “प्रतिबंधों को झेलने में ईरान दुनिया का सबसे अनुभवी देश है। मुझे नहीं लगता कि इस क्षेत्र में किसी अन्य देश ने ईरान की तरह प्रतिबंधों के खिलाफ टक्कर लेने की क्षमता दिखाई हो या अनुभव किया हो।”


र्इरानी अर्थव्यवस्था पर दिखेगा असर

लेकिन, मुस्सावैन ने स्वीकार किया कि प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप आना वाला वक्त ईरान की अर्थव्यवस्था के लिए मुश्किल रहेगा। उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंध ईरान के परम्परागत हथियार उद्योग को कुछ भी नुकसान नहीं पहुंचा सकते।अमेरिका, ईरान के साथ हुए एक बहुपक्षीय परमाणु समझौते से मई में बाहर हो गया था और समझौते के तहत हटाए गए सभी प्रतिबंधों को दोबारा से लगाने की धमकी दी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो