एसबीआई दे रहा है युवाओं को नौकरी, पढ़ाने के लिए मिलेंगे 13 हजार रुपए महीना

एसबीआई दे रहा है युवाओं को नौकरी, पढ़ाने के लिए मिलेंगे 13 हजार रुपए महीना

Saurabh Sharma | Updated: 12 May 2018, 10:05:21 AM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक हर साल 'एसबीआई यूथ फेलोशीप' का आयोजन करता है।

नई दिल्‍ली। देश में लगातार बेरोजगार युवाओं को की तादाद बढ़ती जा रही है। खासकर सिर्फ ग्रेजुएट करने वाले युवाओं की संख्‍या बहुत ज्‍यादा बढ़ गई है जो नौकरी की तलाश है। लेकिन उनकी तलाश अब खत्‍म हो सकती है। देश का सबसे बड़ा बैंक ऐसे युवाओं को घर बैठे नौकरी ऑफर कर रहा है। बकायका सेलेक्‍ट होने के बाद बैंक युवाओं को ट्रेनिंग भी देगा। आइए आपको भी बताते हैं कि एसबीआई की इस नौकरी में आपको क्‍या करना होगा और आप इस नौकरी के लिए किस तरह से अप्‍लाई कर सकते हैं?

13 हजार रुपए की नौकरी
अगर आप पढ़ाने के शौकीन हैं तो आपके लिए इससे बेहतर नौकरी नहीं हो सकती है। एसबीआई इसके लिए आपको हर महीने 13 हजार रुपए स्टाइपेंड के तौर पर देगा। इसके अलावा बैंक आपको टैवलिंग अलाउंस क तौर पर एक हजार रुपए हर महीने देगा। एसबीआई के इस प्रोग्राम के खत्‍म होने के बाद 30 हजार रुपए और देगा। तो इससे बेहतर फायदा क्‍या हो सकता है। खुशी की बात तो ये है कि अगर आप कहीं और भी काम कर रहे हैं तो भी इस काम के साथ जुड़ सकते हैं। इस प्रोग्राम से जुड़ने के लिए एसबीआई की ओर से आखिरी तारीख 23 मार्च रखी गई है।

यूथ फॉर इंडिया नाम की है योजना
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक हर साल 'एसबीआई यूथ फेलोशीप' का आयोजन करता है। यूथ फॉर इंडिया नाम की इस फेलोशीप में आपको देश के ग्रामीण भागों में जाकर काम करने का मौका मिलता है। इसके लिए आपको बाकायदा विशेषज्ञों द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है। जिसके बाद आपको भी वहां के बच्‍चों को पढ़ाना होता है। जानकारी के अनुसार फेलोशीप में आपको कुछ एनजीओ के साथ काम करने के लिए भेजा जाता है। इस दौरान गांव में रहकर आपको बच्चों को पढ़ाना, ग्रामीण भाग में अलग-अलग काम में सहयोग देना या फिर किसी सामाजिक योजना के प्रोजेक्ट में हिस्सा लेने समेत अन्य काम शामिल होते हैं। इस योजना के तहत आपको हर महीने 13 हजार रुपए तो मिलेंगे ही। इसके अलावा एसबीआई की ओर से मेडिकल इंश्योरेंस भी दिया जाएगा।

ये जरूरी बातें
जब आप इस प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर लेते हैं, तो कुछ लोगों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है। इसके बाद इन लोगों का इंटरव्यू लिया जाता है और उसके आधार पर उनका चयन होता है। अगर आप भी इस प्रोग्राम में हिस्सा लेना चाहते हैं, तो आपका ग्रेजुएट या प्रोफेशनल होना जरूरी है। इसके साथ ही आपकी उम्र 21 से कम और 32 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। और हां। आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। एक बार आपका चयन हो जाता है, तो आपको गांव के माहौल में ढलने के लिए तैयार किया जाता है। इसके लिए आपको विशेषज्ञों द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned