scriptकार्वी वेल्थ रिपोर्ट: पांच सालों में दोगुनी हो जाएगी भारतीयों के पास दौलत | Karvy Wealth Report: Indians' wealth will double in five years | Patrika News

कार्वी वेल्थ रिपोर्ट: पांच सालों में दोगुनी हो जाएगी भारतीयों के पास दौलत

Published: Oct 17, 2019 12:26:22 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

2025 तक वित्तीय परिसंपत्ति 2.62 लाख करोड़ रुपए से 5.28 लाख करोड़ होने की उम्मीद
फिजिकल ऐसेट्स जोडऩे पर आंकड़ा 430 लाख करोड़ से 800 लाख करोड़ रुपए होगा

rupee.jpg

नई दिल्ली। भले ही ग्लोबल हंगर रिपोर्ट ने हर भारतीयों का मूड खराब कर दिया हो, लेकिन आज जो रिपोर्ट सामने आई है वो आपके उखड़े हुए मूड को अच्छा करने के लिए काफी है। कार्वी वेल्थ रिपोर्ट के अनुसार आने वाले पांच सालों में भारतीयों की दौलत दोगुनी होने जा रही है। आंकड़ों की मानें तो पांच सालों में भारतीयों की वित्तीय परिसंपत्ति 2.62 लाख करोड़ रुपए से बढ़कर 5.28 लाख करोड़ होने की उम्मीद की जा रही है। अगर इस आंकड़े में फिजिकल ऐसेट्स को भी जोड़ दें तो यह आंकड़ा 430 लाख करोड़ रुपए से बढ़कर 800 लाख करोड़ रुपए हो जाएगा। आपको बता दें कि यह अनुमान कार्वी वेल्थ रिपोर्ट में लगाया गया है।

यह भी पढ़ेंः- लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर, जानिए अपने शहर के दाम

एक लाख अंकों पर पहुंच सकता है सेंसेक्स
कार्वी वेल्थ रिपोर्ट के अनुसार भारतीयों ने 2019 में शेयर बाजार में सीधे निवेश किया है, जिसकी वजह से निवेशकों की वेल्थ इतनी बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं रिपोर्ट में इस बात का भी अनुमान लगाया गया है कि 2025 तक बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक एक लाख अंकों पर दिखाई दे सकता है। कार्वी की रिपोर्ट के अनुसार बीते वर्ष के मुकाबले 2019 में भारत में व्यक्तिगत संपत्ति 9.62 फीसदी से बढ़कर 430 लाख करोड़ रुपए हो गई है। जिसकी मुख्य वजह फाइनेंशियल एसेट्स में 10.96 फीसदी की ग्रोथ है। इसके अलावा भारतीयों की फिजिकल ऐसेट में 7.59 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- ग्लोबल संकेतों की वजह से शेयर बाजार में सुस्ती, सेंसेक्स में मामूली बढ़त, निफ्टी सपाट

बदल रहा है निवेशकों का नजरिया
कार्वी की रिपोर्ट पर विश्वास करें तो अब निवेशकों का नजरिया बदलता हुआ दिखाई दे रहा है। अब निवेशक अपने फिजिकल एसेट्स को फाइनेंशियल एसेट्स में शिफ्ट कर रहे हैं। जिसकी वजह से बीते पांच सालों में फाइनेशियल एसेट 57.25 फीसदी से 60.95 फीसदी पर आ गई है। 6.39 फीसदी वेल्थ डायरेक्ट इक्विटी में आ गई है। जिसकी वजह से मौजूदा समय में निवेश का सबसे बेहतर विकल्प के सामने बना हुआ है। फिजिकल ऐसेट में 7.59 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और उसमें गोल्ड और रियल एस्टेट दोनों मिलाकर इस स्पेस का 92.57 फीसदी है। फिजिकल फॉर्म में व्यक्तिगत संपत्ति 167 लाख करोड़ पर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो