scriptदेश के पांचवे सबसे बड़े राज्य की सीएम थी महबूबा, महीने में मिलती थी इतनी सैलरी | know about former jk cm mehbooba mufti salary and worth | Patrika News

देश के पांचवे सबसे बड़े राज्य की सीएम थी महबूबा, महीने में मिलती थी इतनी सैलरी

Published: Jun 20, 2018 03:39:31 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अगर क्षेत्रफल के हिसाब से देखा जाए तो जम्मू कश्मीर देश का पांचवां सबसे बड़ा राज्य है, जिसकी सीएम महबूबा मुफ्ती थी।

mufti

देश के पांचवे सबसे बड़े राज्य की सीएम थी महबूबा, महीने में मिलती थी इतनी सैलरी

नर्इ दिल्ली। जम्मू कश्मीर में पिछले 24 घंटे में जो कुछ भी हुआ इस बात का यकीन वहां पर रहने वाले आैर खुद कर्इ नेताआें को नहीं हो रहा होगा। खैर अब देश के पांचवें सबसे बड़े राज्य में राज्यपाल शासन लग गया है। लेकिन कर्इ बातों को आपके सामने रखना अभी तक जरूरी है। 19 जून तक प्रदेश की सीएम महबूबा मुफ्ती रहीं, लेकिन आप उनके बारे में कितना जानते हैं? शायद इतना ही कि वो प्रदेश की पहली महिला सीएम रहीं। क्या आपको इस बात की जानकारी है कि मुख्यमंत्री के तौर पर कितना रुपया कमाती थी। आपको शायद ये जानकर ताज्जुब होगा कि वो देश में सबसे गरीब सीएम के तौर पर तीसरे पायदान पर थी। आइए आपको भी बताते हैं कि महबूबा मुफ्ती को हर महीने कितनी सैलरी मिलती थी? साथ ही उनके पास कितनी संपत्ति है?

देश के पांचवें सबसे बड़े राज्य की सीएम थी महबूबा
अगर क्षेत्रफल के हिसाब से देखा जाए तो जम्मू कश्मीर देश का पांचवां सबसे बड़ा राज्य है। जिसकी सीएम महबूबा मुफ्ती थी। साथ ही उन्होंने सीएम बनते ही अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया था, क्योंकि वो जम्मू कश्मीर में पहली एेसी महिला थी जो सीएम बनी थी। उसके बाद इन सालों में सरकार आैर राज्य में क्या-क्या हुआ? इय बारे में किसी से छिपा नहीं है।

इतनी मिलती थी सैलरी
जम्मू कश्मीर का हिसाब-किताब थोड़ा अलग है। वहां किसको क्या मिलता है किसी को ज्यादा पता नहीं है। लेकिन जब बिजनेस पत्रिका इस बारे में पता किया तो महबूबा को dotcomstories.com के अनुसा 1,0,4000 रुपए प्रतिमाह सैलरी मिलती थी। ताज्जुब की बात तो ये है कि देश में जम्मू कश्मीर से भी ज्यादा छोटे राज्य है। जिनके सीएम की सैलरी महबूबा के मुकाबले काफी ज्यादा है। इस सैलरी में उनके सभी फंड आैर भत्ते जुड़े हुए हैं। अगर कहें कि वो देश में सबसे सैलरी पाने वाली सीएम थी तो गलत नहीं होगा।

देश की गरीब सीएम में से एक थी महबूबा
हाल ही में एडीआर की एक रिपोर्ट आर्इ थी, जिसमें देश के सभी चीफ मिनीस्टर की गरीबी आैर अमीरी के बारे में बताया गया था। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार महबूबा मुफ्ती सबसे गरीब सीएम की फेहरिस्त रखी गर्इ थी। उन्होंने अपने एसेट्स के बारे में खुलासा किया था वो सिर्फ 55 लाख रुपए थी। जबकि सबसे अमीर सीएम आंध्रप्रदेश के चंद्रबाबू नायडू थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो