देश के तीसरे सबसे महंगे सीएम योगी आदित्यनाथ पर चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, महीने में इतनी लेते हैं सैलरी

देश के तीसरे सबसे महंगे सीएम योगी आदित्यनाथ पर चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, महीने में इतनी लेते हैं सैलरी

Saurabh Sharma | Publish: Nov, 10 2018 01:06:05 PM (IST) | Updated: Apr, 16 2019 11:58:24 AM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

  • योगी आदित्यनाथ को प्रतिमाह 3.65 लाख रुपए मिलती है तनख्वाह
  • महीने की कुल सैलरी में डेढ़ लाख रुपए है बेसिक सैलरी
  • चुनाव आयोग ने 72 घंटे तक लगार्इ चुनाव में प्रचार करने की पाबंदी

नर्इ दिल्ली। देश के सबसे बड़े सियासी सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीजेपी के स्टार प्रचारक ही नहीं बल्कि अपने बल पर चुनाव को बदलने की भी कुवत रखते हैं। वो जहां पहुंच जाते हैं वहां भीड़ अपने आप पहुंच जाती है। जहां जाते हैं लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। लोकसभा चुनाव 2019 शुरू हो चुके हैं। लेकिन बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। चुनाव आयोग ने बीजेपी के इस स्टार प्रचारक पर 72 घंटे का प्रचार ना करने को कहा है। ना तो वो इतने समय तक ना तो प्रचार कर सकेंगे। ना ही किसी रैली को संबोधित कर सकेंगे। क्या आप जानते हैं कि योगी आदित्यनाथ देश के तीसरे सबसे महंगे मुख्यमंत्री हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि सीएम योगी आदित्यनाथ कितनी तनख्वाह पाते हैं और उनसे अधिक वो कौन से दो सीएम हैं जिनकी सैलरी काफी ज्यादा है।

देश के तीसरे सबसे महंगे चीफ मिनिस्टर
अगर योगी आदित्यनाथ को देश का तीसरा सबसे महंगा चीफ मिनिस्टर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। finapp.co.in वेबसाइट के अनुसार योगी आदित्यनाथ की प्रतिमाह तनख्वाह 3.65 लाख रुपए है। वेबसाइट के अनुसार इस सैलरी में डेढ़ लाख रुपए बेसिक सैलरी है। जबकि 90 हजार रुपए डियरेंस अलाउंस के रूप में दिया जाता है। ट्रैवलिंग अलाउंस के तौर पर 52 हजार रुपए जोड़े जाते हैं। बाकी रुपया अन्य मदों के रूप में दिया जाता है।

इन दो सीएम से पीछे हैं योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ तनख्वाह के मामले में सिर्फ देश के दो सीएम से नीचे हैं। पहले पायदान पर हैं तेलंगाना के चीफ मिनिस्टर के चंद्रशेखर राव हैं। जिन्हें हर महीने में 4.10 लाख रुपए बतौर तनख्वाह दी जाती है। वहीं दूसरे नंबर के सीएम का नाम है आम आदमी के संस्थापक आैर दिल्ली के चीफ मिनिस्टर अरविंद केजरीवाल। इन्हें हर महीने 3.90 लाख रुपए सैलरी मिलती है। जबकि मणिपुर, नगालैंड आैर त्रिपुरा के सीएम की सैलरी सबसे कम हैं।

महज 46 वर्ष के हैं योगी आदित्यनाथ
योगी आदित्यनाथ का जन्म पौड़ी गढ़वाल जिले में 5 जून 1972 को हुआ था। उनका असली नाम अजय सिंह बिष्ट है। हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी से उन्होंने अपनी पढ़ार्इ पूरी की। उनके पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट आैर माता जी का नाम सावित्री देवी है। राजनीति में आने के बाद वो काफी समय तक लगातार गोरखपुर लोकसभा सीट से सांसद रहे। 2017 युपी चुनाव के दौरान उन्हें सीएम पद के दावेदार के रूप में मांग होने लगी। जानकारी के अनुसार बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद योगी आदित्यनाथ को सीएम बनाया गया।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned