scriptइस बिजनेस को करने के लिए सरकार देगी 2.5 लाख रुपए, साथ में बंपर कमाई की गारंटी | know how to get 2.5 lakh rupee to start this business from govt | Patrika News

इस बिजनेस को करने के लिए सरकार देगी 2.5 लाख रुपए, साथ में बंपर कमाई की गारंटी

locationनई दिल्लीPublished: May 10, 2018 07:15:08 pm

Submitted by:

manish ranjan

एक ऐसा बिजनेस है जिसे शुरु करने और फायदा कराने में खुद सरकार आपको मदद करेगी।

business
नई दिल्ली। आज के दौर में हर इंसान चाहता है कि उसका खुद का कुछ काम हो लेकिन पैसे की कमी और रिस्क के चलते वो ऐसा कर नहीं पाता। लेकिन आज जो आपको बताने जा रहे हैं उससे आपको यकीन नहीं होगा कि कोई बिजनेस ऐसा भी है। जिसके लिए सारा पैसा भी सरकार लगाएगी। और बिजनेस चलाने की पूरी गारंटी भी उसी का होगी। लेकिन ये सच है फॉर्मा के क्षेत्र में ऐसा एक बिजनेस है जिसमें आपकी सारी मदद सरकार करेगी। बस आपके पास कुछ ऐसा होना चाहिए जो सरकार की योग्यता में फिट होता हो…

ये है पूरी योजना
सरकारी मेडिकल स्टोर जिसे जनऔषधि केंद्र के नाम से जाना जाता है। इसके तहत सरकार ने देश भर में इसे खोलने की योजना बनाई है। इसके लिए सरकार हर महीने आपको इंसेटिव के तौर पर 10,000 रुपए की रकम दिया करेगी। सरकार आपको ये इंसेटिव तब तक देती रहेगी जब तक 2.5 लाख रुपए पूरे न हो जाएं। इसके अलावा आपको हर महीने 20 फीसदी का इंसेटिव अलग मिलेगा। जो कमीशन बेसिस पे होगा।
ऐसे मदद करेगी सरकार
दरअसल सरकार ने पहले भी जनऔषधि केंद्र के तहत 2.5 लाख रुपए की सहायता राशि का ऐलान किया था। जिसके लिए सरकार ने देश भर से फीडबैक लिया। सरकार को मिली सकारात्मक फीडबैक के बाद इसे जोर शोर से पूरे देश से लाने की तैयारी कर ली गई है। आपको बता दें कि दवा की दुकान खोलने में भी तकरीबन 2.5 लाख रुपए ही खर्च होता है, ऐसे में यह पूरा खर्च सरकार खुद उठा रही है। हालांकि यह 10 हजार रुपए अधिकतम मंथली बेसिस पर मिलता रहेगा। यह इंसेंटिव 25 महीने तक मिलेगा।
कमाई की भी मिलेगी गारंटी
सरकार की ओर से आपको की गई बिक्री पर 20 फीसदी का कमीशन मिलेगा। इसके अलावा 10 फीसदी का अतिरिक्त इंसेटिव भी दिया जाएगा। मसलन अगर आपने 1 लाख रुपए की बिक्री की है तो आपको 30 हजार का शुद्ध मुनाफा मिलेगा। आपकी बिक्री जैसे जैसे बढ़ती जाएगी आपका मुनाफा भी वैसे ही बढ़ता जाएगा।
यहां करें अप्लाई
आप भी अगर सरकारी जनऔषधि केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 120 वर्गफुट की जगह होनी चाहिए। वहीं कोई भी ऐसा व्यक्ति जो बेरोजगार फार्मासिस्ट है या डॉक्टर या फिर रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर है वो इसे खोल सकता है। ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप http://janaushadhi.gov.in/ इस वेवसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो