scriptइस तरह बनाएं यात्रा की प्लानिंग, कार्ड पर नहीं पड़ेगा अधिक बोझ | know how to make cheap travel planning by travel card | Patrika News

इस तरह बनाएं यात्रा की प्लानिंग, कार्ड पर नहीं पड़ेगा अधिक बोझ

locationनई दिल्लीPublished: Feb 19, 2018 03:42:46 pm

Submitted by:

manish ranjan

आदिल शेट्टी, सीईओ, बैंक बाज़ार

aadhil
नई दिल्ली। यदि आप अक्सर यात्रा पर जाते हैं तो आपको एक अच्छा सा ट्रेवल क्रेडिट कार्ड लेने पर विचार करना चाहिए। लेकिन क्रेडिट कार्ड बाजार में डिस्काउंट, कैश बैक, पॉइंट्स और रिवार्ड्स जैसे तरह-तरह के आकर्षक ऑफरों की इतनी भरमार है कि उनमें से किसी एक को चुनना मुश्किल हो जाता है। लेकिन फिर भी, अपना ट्रेवल क्रेडिट कार्ड चुनते समय आपको कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। याद रखें, एक अच्छा ट्रेवल क्रेडिट कार्ड, आपको कुछ निःशुल्क फ्लाईट पाने में मददगार साबित हो सकता है और आपका ढेर सारा पैसा भी बच सकता है। तो, आपको कौन सा क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए?
आइए कुछ महत्वपूर्ण बातों पर गौर करते हैं जिन्हें आपको एक ट्रेवल क्रेडिट कार्ड लेते समय ध्यान में रखना चाहिए।
साइन-अप बोनस: हमेशा एक ऐसा ट्रेवल क्रेडिट कार्ड चुनें जो बहुत ज्यादा साइन-अप बोनस देता है क्योंकि इससे आपको एक मुफ्त या कुछ मुफ्त फ्लाईट हासिल करने में मदद मिल सकती है। यह इसी तरह काम करता है। आपको एक साइन-अप बोनस मिलना चाहिए यदि आप एक बार में निर्धारित खरीदारी करते हैं या एक निश्चित समयावधि के दौरान न्यूनतम सीमा तक खर्च करते हैं। अलग-अलग कार्ड, उस समय सीमा में किए जाने वाले न्यूनतम खर्च के आधार पर अलग-अलग परिमाण में बोनस देते हैं। इससे आपको कार्ड पर खर्च किए हर डॉलर पर 1-5x पॉइंट्स कमाने का मौका मिल सकता है।
कम न्यूनतम खर्च सीमा: यह साइन-अप बोनस सिर्फ तभी उपार्जित होगा जब आप एक विशेष समय सीमा के भीतर न्यूनतम खर्च आवश्यकता को पूरा करेंगे। कम न्यूनतम खर्च सीमा वाला कार्ड लेने में बुद्धिमानी है जिसे आप रोजमर्रा के खर्च को मैनेज कर सके। सबसे अच्छा ट्रेवल क्रेडिट कार्ड वही होता है जो आपको सिर्फ एक बार खरीदारी के साथ बोनस देता है। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अधिक न्यूनतम खर्च सीमा वाला कार्ड नहीं लेना चाहिए यदि आप उतना खर्च कर सकते हैं क्योंकि इससे आपको और ज्यादा और पर्याप्त रिवार्ड मिलेगा। लेकिन आप न्यूनतम खर्च आवश्यकता को पूरा करने के लिए कम सीमा वाले कार्ड से शुरुआत कर सकते हैं ताकि आप पर ज्यादा दबाव न पड़े।
विशिष्ट श्रेणी खर्च बोनस देने वाले कार्ड: ट्रेवल क्रेडिट कार्ड आपको अतिरिक्त पॉइंट देते हैं यदि आप कुछ विशेष श्रेणियों में खर्च करते हैं जैसे रेस्टोरेंट में डिनर करना, या ऑफिस में खर्च या विमान का किराया। इसके अलावा, यदि यह एक ब्रांडेड ट्रेवल क्रेडिट कार्ड है तो आपको एक्स्ट्रा पॉइंट्स मिलते हैं यदि आप उस विशेष ब्रांड के साथ खर्च या खरीदारी करते हैं। आपको उस समय भी एक्स्ट्रा पॉइंट्स मिलते हैं यदि आप विशिष्ट रिटेलरों में खर्च करते हैं जहाँ उनकी सूची में यह कार्ड शामिल होता है। ये एक्स्ट्रा पॉइंट्स आगे चलकर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।
अतिरिक्त विशेषताएं या सुविधाएं: प्रत्येक क्रेडिट कार्ड कंपनी, ग्राहकों को लुभाने के लिए अनोखी विशेषताएं या सुविधाएं प्रदान करते हैं। वे फ्री नाइट्स, प्रायोरिटी बोर्डिंग, शून्य विदेशी लेनदेन शुल्क, इत्यादि सुविधाएं प्रदान करते हैं। वे आपको कार्ड खरीदने के लिए प्रेरित करने के लिए आपको अभिजात लॉयल्टी स्टेटस भी प्रदान करेंगे। वही कार्ड खरीदें जो आपको लगता है कि सबसे अच्छी सुविधाएं दे रहा है जो आपकी यात्रा सम्बन्धी जरूरतों को पूरा कर सके।
वार्षिक शुल्क: यह बात बिल्कुल साफ़ है कि ट्रेवल क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ वार्षिक शुल्क भी देना पड़ेगा। आपका मन एक ऐसा कार्ड खरीदने का भी हो सकता है जिसका वार्षिक शुल्क सबसे कम या शून्य है। लेकिन ध्यान रखें कि आपको सेवाएं और सुविधाएं प्रदान करने के लिए ही यह शुल्क लिया जाता है जिनकी जरूरत आपको यात्रा के दौरान पड़ सकती है। शुल्क आधारित कार्ड आपको एक बेहतर रिवार्ड योजना प्रदान करेंगे जिससे आपको अधिक तेजी से पॉइंट्स इकठ्ठा करने में मदद मिलेगी, जिसके बदले में आपको बेहतर सेवाएं और ऑफर मिल सकते हैं।
विदेशी लेनदेन शुल्क: जब आप विदेश की यात्रा करते हैं और अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तब आपसे एक विदेशी लेनदेन शुल्क भी लिया जाता है। लेकिन यदि आप शायद ही कभी विदेशी की यात्रा करते हैं तो आप शून्य विदेशी लेनदेन शुल्क वाला कार्ड चुन सकते हैं। लेकिन इससे आपको अपने खर्च पर पॉइंट्स कमाने की क्षमता भी घट सकती है और इस तरह आप कुछ ऑफरों और सुविधाओं से वंचित हो जाएंगे।
एक ऐसा ट्रेवल क्रेडिट कार्ड लेना सबसे अच्छा होता है जो आपकी जरूरतों को सबसे अच्छी तरह से पूरा कर सकता है। इसलिए अपने लिए एक कार्ड का चयन करने से पहले कुछ कार्डों, उनकी सुविधाओं और शुल्कों की तुलना जरूर करें।
बैंक बाज़ार, भारत का एक प्रमुख ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जो तरह-तरह के पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन और इंश्योरेंस की तुलना करने और उनके लिए आवेदन करने में उपभोक्ताओं की मदद करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो