scriptअब गैस सिलेंडर के लिए अपनी एजेंसी से लें पैसे, ऐसे ही कई नियम नहीं जानते होंगे आप | Know the unknown rules about gas cylinder | Patrika News

अब गैस सिलेंडर के लिए अपनी एजेंसी से लें पैसे, ऐसे ही कई नियम नहीं जानते होंगे आप

locationनई दिल्लीPublished: Feb 13, 2019 05:27:46 pm

Submitted by:

manish ranjan

सरकार देश के हर घर में गैस सिलेंडर को बढ़ावा देने के लिए उज्जवला योजना जैसी स्कीम को लगातार प्रमोट कर रही है। लेकिन गैस सिलेंडर से जुड़ें ऐसे कई नियम से जिसे आप नहीं जानते होंगे।

gas

अब गैस सिलेंडर के लिए अपनी एजेंसी से लें पैसे, ऐसे ही कई नियम नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली। सरकार देश के हर घर में गैस सिलेंडर को बढ़ावा देने के लिए उज्जवला योजना जैसी स्कीम को लगातार प्रमोट कर रही है। लेकिन गैस सिलेंडर से जुड़ें ऐसे कई नियम से जिसे आप नहीं जानते होंगे। मसलन अगर आपकी गैस एजेंसी आपको अगर घर गैस नहीं पहुंचाती है और आप खुद गोदाम से जाकर गैस लाते हैं तो आपको एजेंसी को आने जाने का खर्च देना पड़ेगा। ग्राहकों के फायदे की ऐसी ही कई नियम है जिसे आप जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे।
ये है नियम

अगर आप खुद जाकर गोदाम से सिलेंडर लाते हैं तो आप एजेंसी से 19 रुपए 50 पैसा वापस ले सकते हैं। कोई भी एजेंसी यह राशि देने से इनकार नहीं करेगी। अगर कोई एजेंसी आपको पैसे देने से मना करें तो आप आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर उसकी शिकायत कर सकते हैं। दरअसल, यह राशि बतौर डिलिवरी चार्ज आपसे लिया जाता है।
आपका रेग्युलेटर बताएगा कितनी बची है गैस

य़े तो हुई सिलेंडर से जुडी जानकारी। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके गैस का रेग्युेलेटर कितनी गैस बची है वो बता सकता है। जी हां दरअसल ग्राहकों की सुविधा के लिए अब मल्टीफंक्शनल रेगुलेटर भी आ चुके हैं। इसमें रेगुलेटर यह बताया है कि आपकी टंकी में कितनी गैस बची है। इसके अलावा अगर आपका रेगुलेटर चोरी हो जाए तो एजेंसी से नया रेगुलेटर चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले पुलिस में एफाईआर दर्ज करवानी होगी। एफआईआर रिपोर्ट की कॉपी जमा करने पर ही एजेंसी रेगुलेटर बदलकर देगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो