जल्द करें पैन-आधार लिंक, नहीं बढ़ेगी समयसीमा

manish ranjan

Publish: Aug, 28 2017 02:56:00 (IST)

Economy
जल्द करें पैन-आधार लिंक, नहीं बढ़ेगी समयसीमा

ऐसी कम संभावना है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अब पैन को आधार से लिंक करने की समय सीमा को और आगे बढ़ाएं।

नई दिल्ली। अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं किया है तो जल्दी करें। क्योंकि ऐसी कम संभावना है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अब पैन को आधार से लिंक करने की समय सीमा को और आगे बढ़ाएं। इनकम टैक्स ने पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी मियाद 31 अगस्त रखी थी जो की अब खत्म होने वाला हैं। इसके पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने स्पष्ट रूप से चेतावनी दी थी कि आधार-पैन को लिंक किए बिना इनकम टैक्स रिटर्न प्रोसेस नहीं हो पाएंगे।


सूत्रों का कहना है कि टैक्स डिपार्टमेंट अब समयसीमा को और आगे बढ़ाने पर कोई विचार नहीं कर रहा। डिपार्टमेंट का कहना है कि टैक्सपेयर्स को पैन-आधार लिंक करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया हैं। टैक्स डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी डेडलाइन बढ़ाने जाने को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा, जहां तक मुझे पता है, अब समयसीमा नहीं बढऩे वाली। सुप्रीम कोर्ट के निजता के अधिकार पर दिए गए हालिया फैसले के सरकार के इस निर्देश पर पडऩे वाले असर को लेकर उन्होनें कहा कि पैन को आधार से जोडऩे को आयकर कानून में संशोधन के जरिए अनिवार्य किया गया है। कानून के तहत यह काम जारी रहेगा। इसमें फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। उन्होने भरोसा जताया कि आधार कानून अपने डाटा सुरक्षा सेफगार्ड के जरिए निजता के मौलिक अधिकार के तहत खरा उतरेगा।


आधार बनाने वाली संस्था यूआईएडीआई के सीईओ अजय भूषण के हवाले से यह कहा गया कि, करदाताओं को 31 अगस्त तक अपना पैन-आधार लिंक करना होगा क्योंकि निजता के अधिकार पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर इसका असर नहीं पडऩे वाला। आपको बता दें कि सरकार ने पैन-आधार को लिंक करने का फैसला टैक्स चोरी और काले धन से निपटने के लिए लिया हैं।


एसएमएस से कर सकते है पैन और आधार लिंक

यदि आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना चाहते है तो, इसके लिए ECILINK टाइप कर स्पेस दें। फिर वोटर आईडी का नंबर लिखकर फिर स्पेस के बाद आधार नंबर लिखें और 51969 पर भेज दें। इसके बाद उनका आधार और पैन कार्ड लिंक कर दिए जाएंगे।

आप इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर भी अपने आधार-पैन को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने आधार और पैन नंबर की जरूरत पड़ेगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned