script

मसूद अजहर को ऐसे बर्बाद करेगा भारत, 10 दिन में सीज हो जाएंगे सारे अकाउंट

Published: Mar 02, 2019 10:46:25 am

Submitted by:

Shivani Sharma

आतंकी हमले को अंजाम देने के बाद अब अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र के सामने प्रस्ताव रखा है कि जैश-ए-मुहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर काे आतंकवादी घोषित कर दिया जाना चाहिए।
इससे पहले भारत इस प्रस्ताव को UN के सामने रख चुका है।

masood azhar

मसूद अजहर को ऐसे बर्बाद करेगा भारत, 10 दिन में सीज हो जाएंगे सारे अकाउंट

नई दिल्ली। हाल ही में हुए कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 44 सीआरपीएफ जवान शहीद हुए थे। हमले के बाद जैश-ए-मुहम्मद ने कुबूला कि इस हमले को उसने अंजाम दिया था, जिसका बदला वायु सेना ने पाकिस्तान से ले लिया है। पाकिस्तान की इस हरकत के बाद कई देश पाकिस्तान से नाराज हैं।


सीज हो जाएगी सारी संपत्ति

आपको बता दें कि इस हमले को अंजाम देने के बाद अब अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र के सामने प्रस्ताव रखा है कि जैश-ए-मुहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर काे आतंकवादी घोषित कर दिया जाना चाहिए। इससे पहले भारत इस प्रस्ताव को UN के सामने रख चुका है। अगर संयुक्त राष्ट्र देशों के इस प्रस्ताव को मान लेता है तो मसूद अजहर के कहीं आने-जाने पर रोक लग जाएगी और इसके साथ ही उसकी सारी संपत्ति सीज हो जाएगी।


मदद करने वाले व्यक्ति की भी जब्त होगें संसाधन

अगर संयुक्त राष्ट्र किसी भी व्यक्ति को आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल कर लेता है तो उसके बाद उस व्यक्ति की सारी संपत्ति के साथ-साथ उसके सारे फंड्स और आर्थिक संसाधनों भी सीज हो जाएंगे और अगर कोई भी व्यक्ति या देश उस आतंकवादी की मदद करता है तो उसके भी सभी संसाधन जब्त कर लिए जाएंगे। ऐसे होने पर संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों में मसूद अजहर को एंट्री नहीं मिलेगी।


पहले भी चार बार उठाई जा चुकी है आवाज

सभी सदस्य देशों की यह जिम्मेदारी है कि वे आतंकी घोषित किए गए व्यक्ति या समूह को सीधे तौर पर या चोरी-छिपे किसी भी तरह हथियारों, असला बारूद, स्पेयर पार्ट्स और हथियारों को चलाने की तकनीकी सहायता मुहैया नहीं होने देगा। देश का कोई नागरिक देश के बाहर जाकर इन आतंकियों को हथियार मुहैया नहीं कराएगा। देश के राष्ट्रीय जहाज या विमानों का इसमें इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। आपको बता दें कि पिछले दस सालों से मसूद अजहर को चौथी बार आतंकी घोषित करने के लिए गुहार लगाई गई है, जिसमें से भारत ने तीन बार इसके लिए गुहार लगाई है।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो