script

किसानों के लिए मोदी ने की इस खास योजना की शुरुआत, केंद्र सरकार देगी 34,000 करोड़ रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2019 12:56:50 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

– आगामी लोकसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार की कैबिनेट बैठक में किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्‍थान महाभियान (कुसुम) योजना को मंजूरी दे दी गई है।
– इस योजना का मकसद 2022 तक 25.75 गीगावाट की सौर ऊर्जा क्षमताओं का दोहन कर किसानों को वित्तीय और जल सुरक्षा उपलब्ध कराना है।

Narendra Modi

किसानों के लिए मोदी ने की इस खास योजना की शुरुआत, केंद्र सरकार देगी 34,000 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार की कैबिनेट बैठक में किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्‍थान महाभियान (कुसुम) योजना को मंजूरी दे दी गई है। इस योजना का मकसद 2022 तक 25.75 गीगावाट की सौर ऊर्जा क्षमताओं का दोहन कर किसानों को वित्तीय और जल सुरक्षा उपलब्ध कराना है। इतना ही नहीं, इस योजना से कार्बन डाईआक्‍साइड में कमी आएगी और इसके साथ ही वायुमंडल पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ेगा। आपको बता दें कि इस योजना के लिए केंद्र सरकार 34,422 करोड़ रुपए का वित्त उपलब्ध कराएगी।

यह भी पढ़ें

1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने खोला खजाना, महंगाई भत्ता 3 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी किया

34000 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान करेगी सरकार

प्रस्तावित योजना के तहत नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों से 10,000 मेगावाट के भूमि के ऊपर बनाए गए विकेन्‍द्रीकृत ग्रिडों को जोड़ने, 17.50 लाख सौर ऊर्जा चालित कृषि पंपों को लगाने और 10 लाख ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा चालित कृषि पंपों का सौरकरण करने का काम किया जाना है। इस योजना का लक्ष्‍य 2022 तक 25,750 मेगावाट सौर क्षमता को जोड़ना है। इस योजना के अंतर्गत केन्‍द्र सरकार 34,422 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान की कंगाली का मास्टरप्लान, पीएम मोदी के इस नए फैसले के बाद लगेगा 3000 करोड़ का चूना!

योजना से होंगे ये फायदे

– रोजगार के प्रत्‍यक्ष अवसरों को सृजित होगा।
– स्‍व–रोजगार में वृद्धि के साथ इस योजना से कुशल व अकुशल श्रमिकों के लिए 6.31 लाख रोजगार के नए अवसरों के सृजन होने की संभावना है।
– योजना के तीनों घटकों को सम्मिलित करने में पूरे वर्ष में कार्बन डाईआक्‍साइड उत्‍सर्जन में 2.7 करोड़ टन की कमी आएगी।
– कृषि पंपों से प्रतिवर्ष 1.2 अरब लीटर डीजल की बचत होगी।
– इससे कच्‍चे तेल के आयात में खर्च होने वाली विदेशी मुद्रा की भी बचत होगी।

 

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो