मोदी सरकार में स्विस बैंकों में जमा भारतीय काला धन 80 फीसदी से ज्यादा घटा

भारतीयों का स्विस बैंक में जमा होनेवाला काला धन साल 2016 से 2017 के बीच 34 फीसदी घटा है और साल 2014 में भाजपा की सरकार के सत्ता में आने के बाद 80 फीसदी से ज्यादा घटा है।

By: Saurabh Sharma

Updated: 25 Jul 2018, 08:56 AM IST

नर्इ दिल्ली। स्विस बैंकों देश के काले धन को लेकर जो आंकड़ा सामने आया है वो मोदी सरकार के लिए काफी खुश कर देने वाला है। आंकड़ों की मानें तो स्विस बैंकों में देश का काला धन 34 फीसदी घटा है। यह आंकड़ा 2016 से 2017 के बीच के बीच है। खास बात तो ये है कि मंगलवार को इन आंकड़ों को खुद स्विसट्जरलैंड के एक बैंक की आेर से जारी किए गए हैं। इन आंकड़ों के जारी होने के बाद मोदी सरकार की आलोचना करने वालों की जुबान अपने आप बंद हो जाएगी। आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से सरकार पर काले धन को दबाव बनाया जा रहा है। जिसकी वजह से सरकार के अलग-अलग मंत्री अपने-अपने तरीके से बयान दे रहे हैं।

यह जारी हुआ आंकड़ा
भारतीयों का स्विस बैंक में जमा होनेवाला काला धन साल 2016 से 2017 के बीच 34 फीसदी घटा है और साल 2014 में भाजपा की सरकार के सत्ता में आने के बाद 80 फीसदी से ज्यादा घटा है। स्व‍िस बैंक बीआर्इएस के आधिकारिक बयान में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) द्वारा पिछले महीने जारी आंकड़ों से पता चलता है कि तीन सालों तक गिरावट के बाद साल 2017 में स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के धन में पिछले एक सालों में 50 फीसदी की वृद्धि हुई है और यह बढ़कर 1.02 अरब स्विस फ्रैंक हो गई।

वित्त मंत्रालय की आेर से भी जारी हुआ बयान
वहीं दूसरी आेर वित्त मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा कि स्विस बैंक में जमा भारतीयों के काले धन का अधिक विश्वसनीय आंकड़ा उपलब्ध है, जिसे एसएनबी, बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट के साथ मिलकर एकत्र करती है। मंत्रालय की आेर से जारी बयान में कहा गया है कि मीडिया रपटों में जो शीर्षक और आंकड़े (एसएनबी) पेश किए जाते हैं, वे प्राय: भ्रामक शीर्षक व विश्लेषण वाले होते हैं। इसमें भारतीयों द्वारा स्विस बैंकों में जमा सफेद धन को भी काला धन में गिन लिया जाता है।"

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned