scriptमोदी सरकार लाएगी देश का पहला डिजिटल बैंक नोट, कागज के नोट से ऐसे होगा अलग | Modi government to introduce first digital bank note | Patrika News

मोदी सरकार लाएगी देश का पहला डिजिटल बैंक नोट, कागज के नोट से ऐसे होगा अलग

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2018 12:08:36 pm

Submitted by:

manish ranjan

कालाधन समाप्त करने के लिए लगातार प्रयास कर रही मोदी सरकार नोटबंदी के बाद अब एक और बड़ा बदलाव लाने की योजना बना रही है। बहुत जल्द सरकार डिजिटल नोट जारी कर सकती है।

Narendra Modi

मोदी सरकार लाएगी देश का पहला डिजिटल बैंक नोट, कागज के नोट से ऐसे होगा अलग

नई दिल्ली। कालाधन समाप्त करने के लिए लगातार प्रयास कर रही मोदी सरकार नोटबंदी के बाद अब एक और बड़ा बदलाव लाने की योजना बना रही है। बहुत जल्द सरकार डिजिटल नोट जारी कर सकती है। इसके मद्देनजर आर्थिक मामलों के सचिव की अगुवाई में बनी कमेटी ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट में सिफारिश दी है।

डिजिटल नोट की खासियत

इस डिजिटल नोट की खास बात ये होगी कि ये काम तो कागज के नोट की तरह ही करेगा लेकिन इसपर ब्याज भी मिलेगा। भारत में डिजिटल नोट आने से कई बदलाव होंगे। इनमें से सबसे मुख्य होगा कालेधन की समाप्ति। डिजिटल नोट के बाद मॉनिट्री पॉलिसी के जरिए कालेधन को ट्रैक करने में मदद मिलेगी। डिजिटल नोट को आप अपने मोबाइल के वॉलेट में या फिर अपने अकाउंट में रख सकेंगे। कागज के नोट की तरह ही डिजिटल नोट के सर्कुलेशन पर भी RBI का कंट्रोल होगा। हालांकि इसकी सर्कुलेशन की गोपनीयता रखी जाएगी।

दो प्रकार के होंगे डिजिटल नोट

डिजिटल नोट दो प्रकार के होंगे। इनमें से एक नोट पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा और उसकी कीमत उतनी ही रहेगी। वहीं दूसरे प्रकार के नोट पर ब्याज मिलेगा। यानी जो डिजिटल नोट जिसके पास जितने समय के लिए रहेगा, उस समय पर आधारित उसे ब्याज मिलेगा। कमिटी का कहना है कि डिजिटल नोट को जारी करने लिए क्वाइन एक्ट और आरबीआई एक्ट में जरूरी बदलाव करने होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो