मोदी सरकार लाएगी देश का पहला डिजिटल बैंक नोट, कागज के नोट से ऐसे होगा अलग

मोदी सरकार लाएगी देश का पहला डिजिटल बैंक नोट, कागज के नोट से ऐसे होगा अलग

Manish Ranjan | Publish: Dec, 05 2018 12:08:36 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

कालाधन समाप्त करने के लिए लगातार प्रयास कर रही मोदी सरकार नोटबंदी के बाद अब एक और बड़ा बदलाव लाने की योजना बना रही है। बहुत जल्द सरकार डिजिटल नोट जारी कर सकती है।

नई दिल्ली। कालाधन समाप्त करने के लिए लगातार प्रयास कर रही मोदी सरकार नोटबंदी के बाद अब एक और बड़ा बदलाव लाने की योजना बना रही है। बहुत जल्द सरकार डिजिटल नोट जारी कर सकती है। इसके मद्देनजर आर्थिक मामलों के सचिव की अगुवाई में बनी कमेटी ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट में सिफारिश दी है।


डिजिटल नोट की खासियत

इस डिजिटल नोट की खास बात ये होगी कि ये काम तो कागज के नोट की तरह ही करेगा लेकिन इसपर ब्याज भी मिलेगा। भारत में डिजिटल नोट आने से कई बदलाव होंगे। इनमें से सबसे मुख्य होगा कालेधन की समाप्ति। डिजिटल नोट के बाद मॉनिट्री पॉलिसी के जरिए कालेधन को ट्रैक करने में मदद मिलेगी। डिजिटल नोट को आप अपने मोबाइल के वॉलेट में या फिर अपने अकाउंट में रख सकेंगे। कागज के नोट की तरह ही डिजिटल नोट के सर्कुलेशन पर भी RBI का कंट्रोल होगा। हालांकि इसकी सर्कुलेशन की गोपनीयता रखी जाएगी।


दो प्रकार के होंगे डिजिटल नोट

डिजिटल नोट दो प्रकार के होंगे। इनमें से एक नोट पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा और उसकी कीमत उतनी ही रहेगी। वहीं दूसरे प्रकार के नोट पर ब्याज मिलेगा। यानी जो डिजिटल नोट जिसके पास जितने समय के लिए रहेगा, उस समय पर आधारित उसे ब्याज मिलेगा। कमिटी का कहना है कि डिजिटल नोट को जारी करने लिए क्वाइन एक्ट और आरबीआई एक्ट में जरूरी बदलाव करने होंगे।

Ad Block is Banned