script

सवर्णों को आरक्षण के बाद, अब सरकार ने दिए ये दो बड़े फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2019 02:19:35 pm

Submitted by:

manish ranjan

मोदी सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को सरकारी नाैकरी और शिक्षा में 10 फीसदी तक का आरक्षण देने की घोषणा की थी, लेकिन अब सरकार ने गरीब सवर्णों को पेट्रोल पंप और कुकिंग गैस एजेंसी आवंटित करने का भी विचार किया है।

pm modi

सवर्णों को आरक्षण के बाद, अब सरकार ने दिए ये दो बड़े फायदे

नई दिल्ली। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने देश की जनता को नया तोहफा दिया है। मोदी सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को सरकारी नाैकरी और शिक्षा में 10 फीसदी तक का आरक्षण देने की घोषणा की थी, लेकिन अब सरकार ने गरीब सवर्णों को पेट्रोल पंप और कुकिंग गैस एजेंसी आवंटित करने का भी विचार किया है।


मिलेंगे पेट्रोल पंप और कुकिंग गैस एजेंसी

अब देश के पिछड़े सवर्णों को बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि मोदी सरकार पिछड़े सवर्णों को पेट्रोल पंप और कुकिंग गैस एजेंसी आवंटित करेगी। इसके साथ ही सरकारी अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि, ‘यह कंपनियां केंद्र सरकार की आरक्षण नीति का अनुसरण करेंगी।’


देश के इन राज्यों में है अलग है आरक्षण की नीति

आपको बता दें कि पहले इस तरह का आवंटन में 22.5 फीसदी हिस्सा एससी और एसटी का होता था और 27 फीसदी हिस्सी ओबीसी के लिए होता था और पूरे देश में लगभग 50.5 फीसदी लोग सामान्य श्रेणी में आते हैं, लेकिन देश के कुछ राज्यों में आरक्षण का प्रतिशत अलग है। इसमें अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नगालैंड और मिजोरम शामिल हैं। देश के इन राज्यों में आरक्षण की बंटवारा अलग हिसाब से होता है।


जल्द ही विधेयक को मिलेगी मंजूरी

एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘नए पारित कानून के अधिसूचित होने के बाद ईडब्ल्यूएस श्रेणी को 10 फीसदी आरक्षण (खुदरा दुकानों के आवंटन में) देने का औपचारिक प्रस्ताव उचित समय पर शुरू किया जाएगा।’ लेकिन अभी तक पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से इस पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है। जल्द ही इस विधेयक को राष्ट्रपति की भी मंजूरी मिल जाएगी और इसको अधिसूचित किया जाएगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो