scriptमोदी सरकार को एक साल में हुई 1.1 लाख करोड़ की बचत, इसमें से बांटी सिर्फ इतनी सब्सिडी | modi govt savings from dbt is 1.1 lakh crore rupee | Patrika News

मोदी सरकार को एक साल में हुई 1.1 लाख करोड़ की बचत, इसमें से बांटी सिर्फ इतनी सब्सिडी

Published: Jan 29, 2019 12:53:29 pm

Submitted by:

manish ranjan

मोदी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के तहत मिलने वाली सब्सिडी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सरकार ने लगभग 1.1 लाख करोड़ रुपये पहुंच गई है।

pm modi

मोदी सरकार को एक साल में हुई 1.1 लाख करोड़ की बचत, इसमें से बांटी सिर्फ इतनी सब्सिडी

नई दिल्ली। मोदी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के तहत मिलने वाली सब्सिडी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सरकार ने लगभग 1.1 लाख करोड़ रुपये पहुंच गई है। इसके साथ ही सरकार ने कहा इतनी बचत हमें 8 करोड़ फर्जी लाभार्थियों को रिकॉर्ड से हटाने के कारण हो पाई है। इसकी जानकारी हमें 31 दिसंबर 2018 तक अपडेटेड डेटा से हुई है।


नौ महीने में की इतनी बचत

आपको बता दें कि ये अपडेट डेटा उस समय पर जारी किए गए जब सरकार किसानों को सब्सिडी का लाभ देने के बारे में विचार कर रही है। 31 दिसंबर 2018 तक सरकार को डीबीटी के जरिए 1 लाख 9 हजार 983 करोड़ रुपए की बचत हुई थी, जो 31 मार्च 2018 को 90 हजार करोड़ रुपए थी। सरकार को डीबीटी के जरिए नौ महीने में 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की बचत हुई। अब तक डीबीटी के जरिए कुल 6 लाख 5 हजार 900 करोड़ रुपए की सब्सिडी बांटी जा चुकी है।


एक साल में सरकार ने बांटी इतनी सब्सिडी

इन आंकड़ों के हिसाब से मोदी सरकार ने डीबीटी के जरिए एक साल में 20 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा की बचत की है। इसके साथ ही आपको बता दें कि सरकार ने इस डीबीटी के जरिए 6 लाख 5 हजार 900 करोड़ रुपए की सब्सिडी बांटी है।


उपलब्धि की तरह पेश कर सकते हैं बजट में

अधिकारी ने बातचीत करते हुए जानकारी दी कि आंकड़े बताते हैं कि सरकार को डीबीटी के चलते बांटी गई सब्सिडी के छठे हिस्से की बचत हुई है। सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी 2019 के चुनाव प्रचार में इस आंकड़े को उपलब्धि की तरह पेश करते हुए कह सकती है कि उसने भ्रष्टाचारमुक्त सरकार देकर जनता का पैसा बचाया है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो