G20-मोदी ने नीरव मोदी-माल्या के लिए बनाया ये प्लान, इनसे हुई चर्चा

G20-मोदी ने नीरव मोदी-माल्या के लिए बनाया ये प्लान, इनसे हुई चर्चा

Manish Ranjan | Publish: Dec, 01 2018 04:51:31 PM (IST) | Updated: Dec, 01 2018 04:51:32 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरनेशनल ट्रेड, इंटरनेशनल फाइनेंस और टैक्स सिस्टम पर G20 शिखर सम्मेलन के दूसरे सत्र में नौ-सूत्रीय एजेंडा पेश किया। इस एजेंडे का लक्ष्य भारत ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों से निपटना है।

नई दिल्ली। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरनेशनल ट्रेड, इंटरनेशनल फाइनेंस और टैक्स सिस्टम पर G20 शिखर सम्मेलन के दूसरे सत्र में नौ-सूत्रीय एजेंडा पेश किया। इस एजेंडे का लक्ष्य भारत ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों से निपटना है। एजेंडे में साफ तौर पर कहा गया है कि आर्थिक अपराधों को रोकने के लिए कानूनी प्रक्रिया में सहयोग, अपराधियों की जल्द वापसी और प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को विकसित करने और इसे सही तरीके से व्यवस्थित किए जाने की जरूरत है। इसके अतिरिक्त भारत ने G20 देशों से ऐसी प्रणाली विकसित करने में सहयोग मांगा जिससे भगोड़े आर्थिक अपराधियों को किसी अन्य देश में सुरक्षित पनाह ना मिल सके।

 

भारत, चीन और रूस के बीच हुई त्रिपक्षीय वार्ता

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि, 'चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग पर विचार विमर्श के लिए त्रिपक्षीय वार्ता की। तीनों देशों के बीच करीब 12 साल बाद यह दूसरी त्रिपक्षीय वार्ता है।' रूस, भारत और चीन की बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ भी त्रिपक्षीय बैठक की।

 

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने दिया मोदी को धन्यवाद

G20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने जलवायु परिवर्तन और पेरिस जलवायु समझौते को भारत के समर्थन के मुद्दे पर आपस में चर्चा की। मोदी और गुतारेस ने आगामी यूएन जलवायु परिवर्तन सम्मेलन और पेरिस समझौता वर्क प्रोग्राम, इसके ट्रांसपेरेंसी फ्रेमवर्क और इसके लिए फाइनेंस की व्यवस्था से जुड़े मसलों को पूरा करने संबंधी विचारों का भी आदान प्रदान किया। भारत के पेरिस समझौते में योगदान पर गुतारेस ने मोदी को धन्यवाद भी दिया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned