मुकेश अंबानी की जियो ने पूरे किए 2 साल, ऐसे बदल कर रख दी टेलिकॉम सेक्टर की तस्वीर

मुकेश अंबानी की जियो ने पूरे किए 2 साल, ऐसे बदल कर रख दी टेलिकॉम सेक्टर की तस्वीर

Manish Ranjan | Publish: Sep, 06 2018 03:01:34 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

टेलिकॉम सेक्टर को हिला कर रख देने वाली मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो को दो साल पूरे हो चूके हैं।

नई दिल्ली। टेलिकॉम सेक्टर को हिला कर रख देने वाली मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो को दो साल पूरे हो चूके हैं। रिलायंस जियो ने ना सिर्फ टेलिकॉम सेक्टर में अपनी एक अलग पहचान बनाई बल्कि अपने इंटरनेट के जरिए हर भारतीय तक अपनी पहुंच बनाई। जियो ने लोगों को कम कीमत में ज्यादा बेनिफिट्स देकर इंटरनेट से जोड़ा। जियो के आने से पहले तक लोगों को 1500रुपए तक के बिल देने पड़ते थे। भारत मे ऐसे बहुत कम ही लोग थे जो इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे। लेकिन जियो ने करोड़ों लोगों तक इंटरनेट को पहुंचाया। शायद यही कारण है की आज जियो टेलिकॉम सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक हैं। रिलायंस जियो को दो साल पूरे होने पर आईये जानते है रिलायंस जियो ने मार्केट में कैसे अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

जियो ने फ्री कर दी कॉलिंग
दो साल के इस सफर में जियो ने नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। बता दें कि 5 सितंबर 2016 को रिलायंस जियो भारत में लांच किया गया था।पिछले दो सालों में देश ने डिजिटल क्रांति को होते हुए देखा है।कुछ सालों तक लोगो कई हजरों के बिल देते थे। शायद तब लोगों के लिए ये सोचना भी नामुमकिन सा था की कॉलिंग भी फ्री हो सकती हैं। लेकिन दो साल पहले तक जो लोग सोच भी नहीं सकते थे। वो जियो ने सच कर दिखाया। ज‍ियो ने ट्रैर‍िफ प्‍लान्‍स के जर‍िये यूजर्स को अनलिमिटेड फ्री कॉल‍िंग की सुव‍िधा प्रदान की है।

जियो ने देश के करोड़ों लोगो को इंटरनेट से जोड़ा
ज‍ियो की एंट्री के बाद से भारत में डाटा खपत प्रत‍ि महीने 20 करोड़ जीबी से बढ़‍कर 370 करोड़ जीबी हो गयी है। इसमें से जियो यूजर्स की बात करें तो 240 करोड़ जीबी डाटा प्रत‍ि महीने इस्‍तेमाल करते है। डाटा खपत के मामले में ज‍ियो के आने के बाद भारत पहली पसंद हो गयी है। हालांकि क‍िसी भी टेक्‍नोलॉजी कंपनी के मुकाबले ज‍ियो ने सबसे तेज सब्‍सक्राइबर्स को जोड़ने का र‍िकॉर्ड कायम किया है। जियो ने 170 द‍िनों में प्रत‍ि सेकेंड 7 यूजर्स की दर से 100 म‍िल‍ियन यानी 10 करोड़ यूजर्स को अपने साथ जोड़ा है।

जियो ने बढ़ाई 4जी कवरेज
क‍िसी अन्‍य टेल‍िकॉम कंपनी की बात करें तो उसके मुकाबले जियो की भारत में सबसे ज्‍यादा एलटीई कवरेज है। ज‍ियो जल्‍द ही 99 फ‍ीसदी भारतीय जनसंख्‍या को कवर कर लेगा। ज‍ियो के मुकाबले भारत ने प‍िछले 25 वर्षों में 2 जी कवरेज की तुलना में 4जी कवरेज का व‍िस्‍तार किया है। Jio GigaFiber देश की ब्रॉडबैंड इंडस्ट्री में एंट्री को तैयार है। उम्मीद है कि रिलायंस जियो की FTTH ब्रॉडबैंड सर्विस देश के ब्रॉडबैंड यूजर्स के बीच धूम मचाने वाली है।

 

 

Ad Block is Banned