scriptनरेंद्र मोदी ने बनाया रिकॉर्ड, मनरेगा के लिए सबसे अधिक फंड किया आवंटित | Narendra Modi made record by giving highest fund for MNREGA | Patrika News
कारोबार

नरेंद्र मोदी ने बनाया रिकॉर्ड, मनरेगा के लिए सबसे अधिक फंड किया आवंटित

मनरेगा को लेकर कई सालों से राजनीति होती आई है। आम चुनावों से ठीक पहले सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए उसके लिए रिकॉर्ड बजट आवंटित किया है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को बताया कि उसने मनरेगा के तहत 6000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि बांटी है जो किसी भी वित्त वर्ष में अब तक का रिकॉर्ड है।

नई दिल्लीJan 18, 2019 / 06:46 pm

Dimple Alawadhi

MNREGA

नरेंद्र मोदी ने बनाया रिकॉर्ड, मनरेगा के लिए सबसे अधिक फंड किया आवंटित

नई दिल्ली। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) को लेकर कई सालों से राजनीति होती आई है। जहां एक ओर केंद्र सरकार पर मनरेगा की राशि नहीं बांटने के आरोप लगते आए हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ प्रदेशों में मनरेगा की राशि शत-प्रतिशत बांटे जाने की खबरें आई हैं। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि मनरेगा के तहत 2,500 करोड़ रुपए की राशि केंद्र ने बंगाल को जारी नहीं की। वहीं सरकार ने दावा किया कि मध्य प्रदेश में मनरेगा की कुल राशि बांट दी गई है।


सरकार ने रिकॉर्ड बजट किया आवंटित

बीते वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनरेगा को कांग्रेस की नाकामी का जीता-जागता स्मारक भी बताया था। अब आम चुनावों से ठीक पहले सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए उसके लिए रिकॉर्ड बजट आवंटित किया है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को बताया कि उसने मनरेगा के तहत 6000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि बांटी है जो किसी भी वित्त वर्ष में अब तक का रिकॉर्ड है। 6000 करोड़ रुपए आवंटित किए जाने के साथ ही मनरेगा के लिए कुल आवंटन 61 हजार 84 करोड़ रुपए हो गया है।


6084 करोड़ रुपए का हुआ अतिरिक्त आवंटन

बता दें मनरेगा ग्रामीण रोजगार योजना है जिसके तहत ग्रामीण इलाकों में लोगों को राशि मेहनताना के रूप में दी जाती है। 61 हजार 84 करोड़ रुपए अब तक आवंटित राशि में किसी वित्त वर्ष में सबसे अधिक है। इस संदर्भ में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कहा कि, ‘भारत सरकार ने मनरेगा के तहत 6084 करोड़ रुपए का अतिरिक्त आवंटन किया है। इसके साथ ही 2018-19 में इस योजना के तहत कुल आवंटन 61 हजार 84 करोड़ रुपए हो गया है, जो अब तक का सबसे अधिक आवंटन है।’

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / नरेंद्र मोदी ने बनाया रिकॉर्ड, मनरेगा के लिए सबसे अधिक फंड किया आवंटित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो