script

इतिहास में बदलावकारी नेता के रूप में दर्ज होंगे मोदी: मुकेश अंबानी

Published: Jan 10, 2017 07:45:00 pm

Submitted by:

umanath singh

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भरपूर सराहना करते हुए कहा कि इतिहास में उनका नाम एक ऐसे बदलावकारी नेता के तौर पर दर्ज किया जाएगा, जिसने बहुत कम समय में ही लोगों की सोच और व्यवहार में जबरदस्त बदलाव ला दिया।

Mukesh Ambani

Mukesh Ambani

गांधीनगर. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भरपूर सराहना करते हुए कहा कि इतिहास में उनका नाम एक ऐसे बदलावकारी नेता के तौर पर दर्ज किया जाएगा, जिसने बहुत कम समय में ही लोगों की सोच और व्यवहार में जबरदस्त बदलाव ला दिया। कनाडा में रहने वाले प्रवासी भारतीय उद्योगपति और फेयरफैक्स कंपनी के प्रमुख प्रेम वत्सा ने मोदी की तुलना सिंगापुर को आर्थिक ताकत बनाने वाले वहां के नेता ली कुआन यू से की।

स्वच्छ भारत, स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया जैसी पहल से चमका देश

अंबानी ने यहां वाइब्रैंट गुजरात समिट के उद्घाटन सत्र में मोदी और कई वैश्विक नेताओं की मौजूदगी में कहा कि मोदी ने पहले गुजरात को बदला और अब अपनी कई पहलों से देश को बदल रहे हैं। दुनिया में ऐसा कोई भी नेता नहीं हुआ है, जिसने इतने कम समय में लोगों की सोच और व्यवहार में इतना बदलाव किया हो। स्वच्छ भारत, स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया जैसी अपनी पहल से उन्होंने पूरी दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ाया है और इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि इसी वजह से हाल में भारत में इतना प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ है जितना निकट के पहले कभी नहीं हुआ।

अंबानी का गुजरात में 45 अरब डॉलर से अधिक का निवेश

अंबानी ने कहा कि गुजरात में उनकी कंपनी 45 अरब डॉलर से अधिक के निवेश के साथ यहां की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी है। पिछले चार साल में इसकी ओर से किए गए 125000 करोड़ रुपए के निवेश के समझौतों का काम आगामी मार्च तक पूरा हो जाएगा। इससे दो लाख लोगों को प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि आगामी दिवाली तक उनके समूह की कंपनी जियो पूरे गुजरात को 4जी नेटवर्क से जोड़ देगी। इसके जरिए राज्य के अस्पताल, शिक्षण केंद्र तथा प्रधानमंत्री की नकदी रहित अर्थव्यवस्था की दिशा में लाखों कारोबारियों को ई-पेमेंट प्रणाली से जोड़ा जाएगा। 

ऐसी कारोबारी सहूलियत ६५ साल में कभी नहीं थी

वत्सा ने अपने संबोधन में कहा कि भारत में जैसा बदलाव मोदी के नेतृत्व में हो रहा है और जैसी कारोबारी सहूलियत अब है, वैसा पिछले 65 साल में कभी नहीं हुआ। उन्होंने अपने कदमों से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई छेड़ दी है। वह ङ्क्षसगापुर को नई ऊंचाई देने वाले नेता ली कुआन यू की तरह हैं।

हमारे संयंत्र लगाने से कार विनिर्माण का केंद्र बना गुजरात: टाटा

जाने माने उद्योगपति और टाटा समूह के अंतरिम अध्यक्ष रतन टाटा ने अपने नैनो संयंत्र को बंगाल के ङ्क्षसगूर से गुजरात के साणंद लाने की घटना का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके बाद से ही गुजरात दुनिया भर में कार निर्माण का केंद्र बन गया। गुजरात केवल देश में ही नहीं, बल्कि विदेश में भी अपनी समृद्धि के लिए जाना जाता है। टाटा अपने कार उत्पादन संयंत्र को गुजरात लाई थी और इसके कुछ ही समय बाद यह दुनिया में कार निर्माण का एक केंद्र बन गया। उन्होंने कहा कि आज जब मोदी के नेतृत्व में भारत एक नए युग में प्रवेश कर रहा है तो गुजरात की भी इसमें प्रमुख भूमिका होगी। आम तौर पर अंग्रेजी बोलने वाले टाटा ने अपने संबोधन के अंत में गुजराती में कहा कि वह भी गुजराती हैं और इसीलिए गुजरात चले आए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो