scriptGSP सुविधा से बाहर किए जाने के बाद अब भारत 1 अप्रैल से अमरीका पर लगा सकता है आयात शुल्क | New may impose tarrif on US exported goods from april 1 | Patrika News

GSP सुविधा से बाहर किए जाने के बाद अब भारत 1 अप्रैल से अमरीका पर लगा सकता है आयात शुल्क

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2019 04:46:23 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

भारत संभवत: अमरीका से आयात होने वाले 29 वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ा सकता है।
एक दिन पहले ही अमरीका ने भारत को जनरलाइल्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस (जीएसपी) के तहत भारत को मिलने वाली सुविधाएं देने से हाथ पीछे खींच लिया था।
अमरीका से आयात होने वाले अखरोट, चना, दाल, बोरिक एसिड समेत कई ऐसे समान हैं जिनपर भारत 290 मिलियन डॉलर का आयात शुल्क लगाने जा रहा है।

Modi and Trump

GSP सुविधा से बाहर किए जाने के बाद अब भारत 1 अप्रैल से अमरीका पर लगा सकता है आयात शुल्क

नई दिल्ली। भारत संभवत: अमरीका से आयात होने वाले 29 वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ा सकता है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारत यह आयात शुल्क आगामी 1 अप्रैल से लगा सकता है। बता दें कि एक दिन पहले ही अमरीका ने भारत को जनरलाइल्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस (जीएसपी) के तहत भारत को मिलने वाली सुविधाएं देने से हाथ पीछे खींच लिया था। अमरीका के इस कदम को लेकर कुछ जानकारों का कहना है कि इससे भारत पर कोई खास असर नहीं होगा तो वहीं कुछ जानकारों का कहना है कि इससे दोनों देशों के ट्रेड रिलेशन पर प्रभाव देखने को मिल सकता है।


इन वस्तुओं पर लगा सकता टैरिफ

अमरीका से आयात होने वाले अखरोट, चना, दाल, बोरिक एसिड समेत कई ऐसे समान हैं जिनपर भारत 290 मिलियन डॉलर का आयात शुल्क लगाने जा रहा है। जून 2018 में, अमरीका ने भारत से आयात होने वाले स्टील व एल्युमीनियम उच्च टैरिफ लगाने का ऐलान किया था। हालांकि, पिछले 6 महीनों से अभी तक यह लागू नहीं हो पाया है। सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम 1 अप्रैल को डेडलाइन का इंतजार कर रहे हैं, उसके बाद हम टैरिफ लगाने के बारे में विचार करेंगे। बता दें कि बीते साल 9 मार्च को ही अमरीका ने भारत से आयात होने वाले स्टील एल्यूमिनिय पर टैरिफ लगाने का ऐलान किया था। भारत के तरफ से जवाबी टैरिफ के बारे में पिछले साल 4 अगस्त को बात कही गई थी लेकिन इसके बाद हर महीने इसे टाला गया है।


इतने फीसदी तक बढ़ जाएगा टैरिफ

चूंकि, अमरीका ने भारत को जीएसपी के तहत सुविधा नहीं देने का ऐलान कर दिया है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि भारत भी डोनाल्ड ट्रंप को जवाब देने के लिए अमरीका से आयात होने वाले कुछ सामानों पर टैरिफ लगा सकता है। यदि भरत ऐसा कदम उठाता है तो वॉलनट पर लगने वाला टैरिफ चार गुना बढ़कर 120 फीसदी हो जाएगा, वहीं चना पर यह दोगुने से भी अधिक बढ़कर 70 फीसदी हो जाएगा। भारत ने जीएसपी, कृषि, डेयरी मेडिकल, टेलिकॉम व ई-कॉमर्स जैसे कुछ मसलों को देखते हुए अमरीका से आयात होने वाली वस्तुओं पर टैरिफ लगाने से बचता रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो