scriptआर्थिक वृद्धि दर को लेकर नीति आयोग के प्रमुख ने कहा – FY 2020-21 में 8 फीसदी की दर से बढ़ेगा भारत | niti aayog said that india will achive 8 percent growth rate in FY 201 | Patrika News

आर्थिक वृद्धि दर को लेकर नीति आयोग के प्रमुख ने कहा – FY 2020-21 में 8 फीसदी की दर से बढ़ेगा भारत

Published: Jul 22, 2019 02:50:03 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

Niti Aayog के प्रमुख राजीव कुमार ने देश की आर्थिक वृद्धि दर के बारे में बताया
भारत 2020-21 से आठ फीसदी से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर लेगा

nitit aayog

नई दिल्ली। मोदी सरकार ( Modi govt ) ने अफने कार्यकाल के 50 दिन पूरे कर लिए हैं, जिसके बाद नीति आयोग ( niti aayog ) के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ( Rajeev Kumar ) ने भरोसा जताते हुए कहा है कि भारत 2020-21 से आठ फीसदी से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर लेगा। उन्होंने कहा कि माल एवं सेवा कर ( GST ) जैसे संरचनात्मक सुधारों का भी असर देश की अर्थव्यवस्था ( Indian economy ) पर देखने को मिलेगा।


जल्द पूरा होगा पीएम मोदी का सपना

आपको बता दें कि राजीव कुमार ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के कार्यक्रम में भाग लेने आए हुए थे, जहां पर उन्होंने ये बातें कहीं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विकास लक्ष्य को लेकर भी बातचीत की। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने यहां भारत के महावाणिज्य दूतावास में आयोजित भारत निवेश संगोष्ठी को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में जल्द ही सुधाए होंगे। इसके साथ ही मोदी सरकार 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का सपना जल्द ही पूरा होगा।


ये भी पढ़ें: RBI के गवर्नर रह चुके रघुराम राजन IMF के प्रमुख बनने की रेस में सबसे आगे


जल्द सुधरेगी देश की GDP

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अगले पांच साल में देश की आर्थिक वृद्धि दर को मौजूदा सात फीसदी से बढ़ाकर आठ फीसदी से अधिक करने पर ध्यान देगी। उन्होंने कहा कि इससे देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में आसानी होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए बताया था कि भारत की जीडीपी रेट में भी जल्द ही सुधार होगा। इसको सुधारने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है।


कुमार ने दी जानकारी

राजीव कुमार ने कहा, ”निजी तौर पर मुझे लगता है कि 2020-21 से हम आठ फीसदी से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर लेंगे जो अगले कई साल तक बरकरार रहेगी। इसकी नींव रख दी गयी है और जीएसटी तथा दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता जैसे संरचनात्मक सुधारों से बदलाव होने लगे हैं। इन बदलावों ने स्थायित्व पाने में समय लिया लेकिन अब ये फायदे देने लगे हैं। उन्होंने कहा कि भारत के पास 10 फीसदी से अधिक की दर से आर्थिक वृद्धि करने की क्षमता है। कुमार ने रोजगार सृजन के बारे में कहा कि अगले पांच साल में देश में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर सृजित किये जाएंगे।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो