सरकार ने खत्म की बिजली सब्सिडी, 125 यूनिट से ज्यादा खर्च करने पर कटेगी जेब

  • Electricity Consumption को लेकर हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला
  • बिजली उपभोग पर सब्सिडी होगी खत्म
  • 125 यूनिट से ज्यादा खर्च करने पर नहीं मिलेगी सब्सिडी

By: Pragati Bajpai

Published: 26 Jun 2020, 08:56 PM IST

नई दिल्ली: अगर आप हिमाचल प्रदेश में रहते हैं और स्विच ऑफ करना भूल जाते हैं, हमारा मतलब है कि अगर आप उन लोगों शुमार होते हैं जो बेतहाशा बिजली का इस्तेमाल ( Electricity Consumption )करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। जी हां हिमाचल प्रदेश सरकार ( Himachal pradesh govt ) ने ऐसे लोगों के लिए बिजली उपभोग पर दी जाने वाली सब्सिडी ( Subsidy ) खर्च करने का फैसला किया है।

1 जुलाई से बदल रहा है 5000 रुपए मंथली पेंशन वाली Atal Pension Yojana का नियम, आप पर भी पड़ेगा असर

हिमाचल प्रदेश सरकार ( himachal govt ) ने महीने में 125 यूनिट से अधिक बिजली खपत ( Electricity Consumption ) करने वालों के लिये सब्सिडी घटाने ( Subsidy Reduced ) का फैसला किया है। इसका मतलब है कि अगर आप 125 यूनिट से ज्यादा बिजली की खपत ( Consumption of Electricity )करेंगे तो आपको इसके लिए ज्यादा बिजली का बिल ( Electricity Bill ) देना होगा।

मशरूम की खेती में है शानदार कमाई का मौका, मामूली निवेश के साथ होगी लाखों की आमदनी

मात्र 11 फीसदी उपभोक्ता करते हैं 125 यूनिट बिजली का इस्तेमाल-

सरकार का कहना है कि केवल 18 प्रतिशत उपभोक्ता यानि 11 लाख उपभोक्‍ताओं जो जो 125 यूनिट प्रति महीने से कम बिजली खपत करते हैं, ही 450 करोड़ रुपये की सालाना सब्सिडी का इस्तेमाल करते हैं...बाकी 82 प्रतिशत सब्सिडी 9 लाख ऐसे ग्राहकों को मिलती है जो आवश्यकता से अधिक बिजली इस्तेमाल करते हैं । ऐसे सरकार के सब्सिडी खत्म करने के फैसले को तकसंगत माना जा सकता है।

सरकार को होगी 100 करोड़ रूपए की बचत-

बिजली विभाग ( Electricity Dept ) के मुताबिक प्रदेश में लगभग 4 लाख उपभोक्ता ( consumer ) हर महीने 125 से 200 यूनिट बिजली खपत करते हैं। ऐसे कस्टमर्स के बिजली के बिल में 40 से 113 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इसी तरह अगर आप 200 से अधिक यूनिट बिजली खर्च करेंगे तो बिजली बिल ( Electricity Bill ) भी उसी तरह से बढ़ता रहेगा। एक अनुमान है कि इस तरह से राज्य सरकार को सलाना करीब 100 करोड़ रुपये की बचत होगी।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned