script

PM मोदी से मिले अर्थशास्त्र के नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी, कई मुद्दों पर की चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2019 03:42:05 pm

Submitted by:

manish ranjan

PM मोदी से मिले नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी
गरीबी उन्मूलमन के क्षेत्र में अहम योगदान
कांग्रेस के न्याय योजना में की थी मदद

pm_abhijit.jpg
नई दिल्ली। अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरुस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनो की मुलाकात पीएम हाउस 7 लोक कल्याण मार्ग पर हुई। अभिजीत बनर्जी से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया कि अभिजीत बनर्जी के साथ उनकी बैठक उत्कृष्ट रही। पीएम मोदी ने कहा कि अभिजीत का मानव सशक्तिकरण के प्रति जूनून साफ दिखाई पड़ता है। भारत को अभिजीत की उपलब्धियों पर गर्व है। पीएम मोदी ने कहा कि हम दोनों के कई मुद्दो पर बातचीत की। उनके आगे उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।
गरीबी उन्मूलमन के क्षेत्र में अहम योगदान

जब अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र के लिए नोबल पुरुस्कार से नवाजा गया था, तब पीएम मोदी ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी थी। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा था कि अभिजीत बनर्जी ने गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में अहम काम किया है।
https://twitter.com/narendramodi/status/1186531423110348800?ref_src=twsrc%5Etfw
कांग्रेस के न्याय योजना में की थी मदद

आपको बता दें कि अभिजीत बनर्जी ने कांग्रेस पार्टी की न्‍याय योजना तैयार करने में मदद की थी। इस योजना के तहत सबसे ज्‍यादा गरीब 20 फीसदी परिवारों को साल में 72000 रुपये की सहायता देने का वादा किया था। इस साल हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की घोषणापत्र में ‘न्‍याय योजना’ को प्रमुखता दी गई।
मोदी सरकार के नीतियों की आलोचना

भले ही आज अभिजीत बनर्जी पीएम मोदी से मुलाकात कर रहे हों लेकिन उन्होंने मोदी सरकार के नीतियों की भी आलोचना की है। खासकर नोटबंदी के बाद 2000 रुपए के नोट जारी करने पर अभीजीत ने सवाल उठाया था। एक इंटरव्यू में अभिजीत ने कहा था कि “मैं इस फ़ैसले के पीछे के लॉजिक को नहीं समझ पाया हूं. जैसे कि 2000 रुपये के नोट क्यों जारी किए गए हैं। मेरे ख्याल से इस फ़ैसले के चलते जितना संकट बताया जा रहा है उससे यह संकट कहीं ज्यादा बड़ा है।”

ट्रेंडिंग वीडियो