scriptनीरव मोदी व मेहुल चोकसी के फ्राॅड ने बढ़ाया इनका कारोबार, केवल 10 महीनों में इतनी बढ़ गर्इ डिमांड | NUmber of rich indian taking foreing citizenshion for investment purpo | Patrika News

नीरव मोदी व मेहुल चोकसी के फ्राॅड ने बढ़ाया इनका कारोबार, केवल 10 महीनों में इतनी बढ़ गर्इ डिमांड

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2018 02:04:34 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

ब्रिटेन की एक फर्म विदेशों नागरिकता दिलाने को लेकर दावा करती है कि मेहुल चोकसी द्वारा एंटीगुआ में नागिरकता लेने के बाद अब भारतीयों की संख्या में दोगुना इजाफा हुआ है।

Mehul Choksi and Nirav Modi

नीरव मोदी व मेहुल चोकसी के फ्राॅड ने बढ़ाया इनका कारोबार, केवल 10 महीनों में इतनी बढ़ गर्इ डिमांड

नर्इ दिल्ली। अभी तक दूसरे देशों की नागरिकता लेने के मामले में चीन व रूस के लोग सबसे आगे थे। लेकिन पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में करीब 14 हजार करोड़ रुपए के फ्राॅड करने वाले नीरव मोदी व मेहुल चोकसी द्वारा देश छोड़कर भागने के बाद भारतीयों द्वारा विदेशों में नागरिकता लेने वालों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। विदेशों में नागरिकता लेने वाले अमीर भारतीयों की संख्या में तेजी आर्इ है।


विदेशों में नागरिकता लेने वाले भारतीयों की संख्या में भारी इजाफा

ब्रिटेन की एक फर्म विदेशों नागरिकता दिलाने को लेकर दावा करती है कि मेहुल चोकसी द्वारा एंटीगुआ में नागिरकता लेने के बाद अब भारतीयों की संख्या में दोगुना इजाफा हुआ है। हेनली एंड पार्टनर्स नाम की ये फर्म जर्सी में काम करती है जो कि इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम के तहत लोगों को दुनिया के कर्इ देशों की नागरिकता दिलाने में भी मदद करती है। इस फर्म के मुताबिक, वैश्विक स्तर पर विदेशी नागरिकता लेने वालों की संख्या में 320 फीसदी का इजाफा हुआ है जिसमें अधिक से अधिक भारतीय हैं। वहीं एक दूसरी फर्म जो कि अधिक कमार्इ करने वाले व्यक्तियों को दोहरी नागरिकता देने में मदद करती है, इसका कहना है कि भारतीयों द्वारा विदेशों में जाने के लिए की जाने वाली पूछताछ में 70 से 80 फीसदी का इजाफा हुआ है।


इस वजह से लोग लेते हैं विदेशों में नागरिकता

इस मामले से जुड़े एक जानकार का कहना है, “अमातौर पर यह लोगों के लिए प्लान बी की तरह है। करीब 80 से 90 फीसदी हमारे क्लाइंट्स एेसे हैं जो देश नहीं छोड़ते हैं लेकिन उनके पास दोहरी नागरिकता होती है। वो अपने बच्चों काे विदेशों में पढ़ने के लिए भेजते हैं या अपने पैसों को दूसरी जगह लगाने के लिए एेसा करते हैं। यदि अाप पुर्तगाल का गोल्डेन वीजा लेते हैं तो आपको एक साल में केवल 7 दिन ही वहां बीताना अनिवार्य है।”


इन्वेस्टमेंट स्कीम के तहत विदेशों की लेते हैं नागरिकता

चूंकि भारत में दोहरी नागरिकता नहीं दी जाती है, एेसे में भारतीय लोग इन्वेस्टमेंट स्कीम के तहत यह विकल्प चुनते हैं। वो अपने पैसे को सरकार की नजर बचाने के लिए हर तरह के हथकंडे अपनाते हैं। ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हार्इ नेटवर्थ श्रेणी में आने वाले 7 हजार भारतीयों ने 2017 में भारत छोड़ा था। अमरीका, कनाडा व आॅस्ट्रेलिया भारतीयों की पहली पसंद है। लेकिन 30 से 40 एेसे देश हैं जहां भारतीयों को नागरिकता लेने में आसानी होती है। इनमें ग्रीस आैर माल्टा भी शामिल है। मेहुल चोकसी द्वारा एंटीगुआ की नागरिकता लेने के बाद लोगों को विकल्प बहुत अधिक भा रहा है। भारत में वकील आैर टैक्स सलाहकार भी अपने क्लाइंट्स को वैश्विक कंपनियों में निवेश करने की सलाह देते हैं।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो