scriptजल्द कम होंगी प्याज की बढती कीमतें, 1 लाख टन बफर स्टॉक से होगा समाधान | Onion price may reduce in coming days | Patrika News

जल्द कम होंगी प्याज की बढती कीमतें, 1 लाख टन बफर स्टॉक से होगा समाधान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2020 12:39:40 pm

Submitted by:

manish ranjan

अमित शाह ( Amit Shah ) की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह (GoM) की मीटिंग में इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा हुई।

onionn.jpeg

Onion Buffer stock

नई दिल्ली। प्याज ( Onion ) की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ( Modi govt ) नया प्लान बनाया है। क्योंकि सरकार ने नए साल में करीब 1 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक ( buffer stock ) बनाने की तैयारी कर ली है। गौरतलब है कि बीते कुछ महीनों से प्याज की कीमतें लगातार बढ़ रही है। सरकार को उम्मीद है कि बफर स्टॉक ( Buffer Stock ) से प्याज की कीमतों पर लगाम लग सकेगी।
1 लाख टन का बफर स्टॉक

गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह (GoM) की हालिया मीटिंग में इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा हुई। इस मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि अगले साल के लिए साल के लिए प्याज का बफर स्टॉक 1 लाख बनाया जाएगा। प्याज का बफर स्टॉक Nafed को करना होता है। जो कि अगले साल भी Nafed को ही बफर स्टॉक बनाना है।
100 रुपए किलो बिका प्याज

हालांकि सरकार ने बीते साल के लिए 56,000 टन का बपर स्टॉक बनाया था। लेकिन वावजूद इसके बढ़ती प्याज की कीमतों नही रुकी। देश कुछ शहरों में प्याज की कीतम 100 रुपये प्रति किलो पार कर गई। लिहाजा सरकार को प्याज का आयात करना पड़ा। इसलिए सरकार ने अब 1 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक बनाने का फैसला किया है। क्योंकि सरकार नही चाहती कि अगले साल भी प्याज राजनीति का मुद्दा बना रहे।
उत्पादन में गिरावट बनी वजह

आपको बता दें कि इस साल खरीफ और खरीफ के बाद गर्मियों में प्याज के उत्पादन में गिरावट आई है। साथ ही कोलकाता और महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश के चलते प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई। ऐसे में प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम कसने के लिए सरकार ने निर्यात पर रोक लग दी। अब बफर स्टॉक बनाने के कदम से लोगों को राहत मिलती है या नही ये तो आने वाला समय ही बताएगा। लेकिन सरकार इस मुद्दे पर और राजनीति नही चाहती इसिलए ये फैसला लिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो