scriptनवरात्र के बाद प्याज निकालेगा आपके आंसू , 50 के पार पहुंचेगी कीमतें | onion price might cross 50 rupees after navratri | Patrika News

नवरात्र के बाद प्याज निकालेगा आपके आंसू , 50 के पार पहुंचेगी कीमतें

locationनई दिल्लीPublished: Oct 17, 2018 03:23:29 pm

Submitted by:

manish ranjan

देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी में प्याज की कीमतें लगातार ऊंची हो रही हैं।

onion

नवरात्र के बाद प्याज निकालेगा आपके आंसू , 50 के पार पहुंचेगी कीमतें

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी नासिक के लासलगावं में प्याज की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। ऐसे में नवरात्र के ठीक बाद प्याज आपकी आंखों से आंसू निकालने के लिए तैयार है। फिलहाल नवरात्र का समय होने के कारण प्याज की जितनी आवक है उसी हिसाब से बाजार में मांग नहीं है। लेकिन नवरात्र के ठीक बाद प्याज की कीमतें आसमान छूती नजर आ सकती है।


30 रुपए किलो बिक रहा प्याज

पिछले 10 दिनों में थोक मंडी में प्याज की कीमतें 50 फीसदी तक बढ़ चुकी हैं। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि एक बार फिर प्याज की कीमतें 50 रुपए किलो तक पहुंच सकती हैं। थोक व्यापारियों की मानें तो दिवाली तक प्याज
आैर भी महंगा हो सकता हैं। फिलहाल खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 15 से 30 रुपए के बीच में है।


मंडियों में नहीं आया नया स्टॉक

अभी तक मंडियों में प्याज का जो भी स्टॉक मौजूद है सभी पूराना है। नया स्टॉक अभी तक मंडी में नहीं आया है। कर्इ जगह बारिश या तो हुर्इ नहीं है या फिर जरूरत से कम हुर्इ जिस वजह से खेतों में तैयार फसल कमजोर रही है। यही कारण है इस बार प्याज के उत्पादन में कमी रहने के आसार हैं। इसी वजह से इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले समय में प्याज की कीमतों में तेजी देखने को मिलेगी। इतना ही नहीं इस बार खरीफ की फसल कमजोर होने की भी आशंका है।


डीजल के बढ़ती कीमतों से प्याज के भाव पर पड़ेगा असर

डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। यह भी प्याज के कीमतों में उछाल का एक कारण बन सकता है। क्योंकि फल और सब्जी की ढुलाई के लिए डीजल से चलने वाले वाहनों का प्रयोग होता है। डीजल के लगातार बढ़ते दामों का असर अभी ही से फल और सब्जियों पर दिखने लगा है। दिवाली आने तक फल और सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी जारी रहने का अनुमान है।


8 दिन बंद रहेगी मंडी

दिवाली के दौरान देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव तकरीबन 8 दिन के लिए बंद रहेगी। एेसे में देश की अन्य मंडियों में प्याज नहीं पहुंच पाएगा जिससे मंडियों में प्याज की कमी आ सकती है। मौजूदा समय में ही अधिकतर मंडियों में प्याज का थोक भाव 18 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुका है। मध्य प्रदेश के कुछ जिलों व राजस्थान के अलवर में प्याज का थोक भाव 10 रुपए प्रति किलो के स्तर पर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो