अभी और रुलाएगा प्याज, 140 रुपए प्रति किलो जा सकते हैं दाम

  • अभी कम नही बल्कि और बढ़ेंगी प्याज की कीमतें
  • एशिया की सबसे बड़ी मंडी में उछले दाम

By: manish ranjan

Updated: 03 Dec 2019, 06:14 PM IST

नई दिल्ली। प्याज ( Onion price ) की कीमतें कम होने का नाम नही ले रही है। सरकार ने कई कोशिश की और लगातार प्रयास कर रही है कि प्याज के दाम में कमी आए। लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद भी प्याज के दाम कम नहीं हो रहे हैं। लेकिन अब उससे भी बुरी खबर है, प्याज (Onion ) की कीमतें कम होना तो छोड़ दिजिए बल्कि ये और बढ़ने वाली है। आखिर क्या है कारण आइए जानते हैं।

एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी का हाल

देश ही नही बल्कि एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव ( lasalgaon market bazar bhav ) में प्याज की कीमतें 113 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। जानकारों के मुताबिक जब एशिया की सबसे बड़ी मंडी में प्याज 113 रुपए किलो बिकेगा तो आण जनता तक पहुंचते पहुंचते इसकी कीमत करीब 140 रुपए आसानी से हो जाएंगी। प्याज कारोबारियों की माने तो यह कीमत 140 के पार भी पहुंच सकती हैं।

स्टॉक की कमी

प्याज की कीमतें बढ़ने का दूसरा बड़ा कारण है पर्याप्त स्टॉक की कमी। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में खुदरा प्याज की कीमतें सोमवार को 75/85 रुपये की तुलना में 90 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। वही बाजार में प्याज की उपलब्धता कम है और किसानों के पास स्टॉक कम होने के कारण सप्लाई में तेजी से गिरावट और कीमतों में बढ़ोतरी होगी। हालांकि सरकार मिश्र, तुर्की और कुछ अन्य देशों से प्याज आयात करवा रही है। लेकिन खपत के लिहाज से ये आयात भी कम पड़ रहा है। जिस कारण निकट भविष्य में प्याज की कीमतें और बढ़ सकती है।

मौजूदा कीमत से होगा असर

बाजार में मौजूदा समय में खुदरा में प्याज 90 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है। लेकिन प्याज की सबसे बड़ी मंडी में भाव 113 रुपए प्रति किलो जा पहुंचा है। जो खुदरा बाजार में आते आते और महंगा हो जाएगा। ऐसे में निकट भविष्य में प्याज की कीमतों में कटौती के आसार कम ही दिख रहे हैं।

manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned