scriptपाकिस्तान में केवल 8 प्रतिशत लोगों के पास ही है इंटरनेट सुविधा | Only 8 percent of Pakistanis have internet access | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

पाकिस्तान में केवल 8 प्रतिशत लोगों के पास ही है इंटरनेट सुविधा

पाकिस्तान में आज भी केवल 8 प्रतिशत लोगों को ही इंटरनेट सुविधा नसीब
हो पाई है

Mar 22, 2015 / 01:05 pm

अमनप्रीत कौर

नई दिल्ली। जहां भारत सहित विश्व के अधिकतम देशों में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इंटरनेट पहुंच चुका है, वहीं पाकिस्तान में आज भी केवल 8 प्रतिशत लोगों को ही इंटरनेट सुविधा नसीब हो पाई है। यह बात पीईडब्ल्यू रिसर्च सेंटर की ओर से किए गए एक सर्वे में सामने आया है कि पाकिस्तान में केवल 8 फीसदी लोग ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। इस खामी के चलते वहां सामाजिक, शैक्षिक और राजनीतिक माहौल में बदलाव नहीं आ पा रहा है।

इस सर्वे के मुताबिक पाकिस्तान से बेहतर स्थिति बांगलादेश (11 प्रतिशत), युगांडा (15 प्रतिशत) और भारत (20 प्रतिशत) है, हालांकि पाकिस्तान में 12 फीसदी लोगों के घर में कंप्यूटर है। इस मामले में भारत (11 प्रतिशत), नाइजीरिया (11 प्रतिशत) और बांग्लादेश (8 प्रतिशत) पाकिस्तान से पीछे हैं। पाकिस्तान टेलिकॉम अथॉरिटी के मुताबिक देश में सवा करोड़ ब्रॉडबैंड कनेक्शन हैं।

वहीं उद्योग और शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं का हाल बुरा है। वहां की सबसे सफल मनी मैनेजर माहीन रहमान को भी अपनी मेहनत के बावजूद इज्जत नहीं मिल सकी है। उन्होंन घाटे में चल रही असेट म ैनेजमेंट कंपनी को मुनाफे में ला दिया था, लेकिन वे महिलाओं के प्रति वहां लोगों की सोच में बदलाव नहीं ला सकीं। रहमान 180 मिलियन डॉलर के स्टॉक्स और बॉन्ड वाली कराची की कंपनी अलफला जीए चपी इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट लिमिटेड की सीईओ हैं और अपनी ही कंपनी में माइनॉरिटी में हैं।

48 कर्मचारियों में से मात्र छह महिलाएं कंपनी का प्रतिनिधित्व करती हैं और इन्हें पुरूष सहकर्मियों की तुलना में 37 प्रतिशत कम सैलेरी मिलती है। यह गैप मलेशिया में 4 प्रतिशत और वियतनाम में 10 प्रतिशत है।

Home / Business / Economy / पाकिस्तान में केवल 8 प्रतिशत लोगों के पास ही है इंटरनेट सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो