script10 लाख से ज्यादा बैंककर्मी रहेंगे हड़ताल पर, कल से दो दिन के लिए बैंकों में नहीं होगा काम | over 10 lakhs bank employees going to strike for 2 days | Patrika News

10 लाख से ज्यादा बैंककर्मी रहेंगे हड़ताल पर, कल से दो दिन के लिए बैंकों में नहीं होगा काम

Published: May 29, 2018 06:41:43 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

बैककर्मी वेतन में जल्द बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं, वेतन में एक नवंबर, 2017 से वृद्धि नहीं हुई है।

bank strike

10 लाख से ज्यादा बैंककर्मी रहेंगे हड़ताल पर, कल से दो दिन के लिए बैंकों में नहीं होगा काम

नर्इ दिल्ली। सरकारी और निजी क्षेत्र के करीब 10 लाख से ज्यादा बैंककर्मी 30 मई से दो दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे। ये लोग इंडियन बैंक एसोसिएशन(आईबीए) की तरफ से पूर्व में प्रस्तावित दो प्रतिशत से अधिक वेतन वृद्धि नहीं करने का विरोध कर रहे हैं। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के एक नेता ने यह जानकारी दी। इस हड़ताल का नेतृत्व यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन(यूएफबीयू) कर रहा है, जो कि नौ यूनियनों का नेतृत्वकारी संगठन है।

ये भी पढ़ेः-यह प्रोजेक्ट्स बनाएंगे नरेंद्र मोदी के चुनावी सफर को आसान, खर्च किए हैं 2 लाख करोड़

नहीं बढ़ाया गया वेतन
बैककर्मी वेतन में जल्द बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं। वेतन में एक नवंबर, 2017 से वृद्धि नहीं हुई है। एआईबीईए के महासचिव सी.एच. वेंकटचलम ने कहा, “हमारे लिए अब हड़ताल वापस लेने का फैसला करना संभव नहीं है। हमने आईबीए को वेतन में दो प्रतिशत की वृद्धि के बदले बेहतर प्रस्ताव के साथ आने के लिए कहा था।”
ये भी पढ़ेः-6 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल, जानिये क्या हो

आर्इबीए ने कुछ नहीं किया
उन्होंने कहा, “हमने आईबीए से स्केल 4-7 के बैंक अधिकारियों से वेतन संबंधी वार्ता नहीं तोड़ने के लिए भी कहा था। लेकिन आईबीए ने कुछ भी नहीं किया।” उन्होंने कहा कि इस संबंध में समझौता बैठक सोमवार को हुई थी। मुख्य श्रम आयुक्त(सीएलसी) ने आईबीए से 4-7 स्कैल के अधिकारियों के साथ वेतन वार्ता से अलग नहीं होने संबंधी अन्य विवाद पैदा नहीं करने के लिए कहा। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (एआईबीओसी) के महासचिव डी.टी. फ्रांसो ने कहा, “सीएलसी ने हालांकि हड़ताल के मुद्दों को सुलझाने का बहुत प्रयास किया, इसके बावजूद 30 और 31 मई को हड़ताल होगी।”

ये भी पढ़ेः- सुषमा स्वराज का दावा, देश में चार सालोें में विदशों से हुअा 209 अरब डॉलर का निवेश

ये भी पढ़ेः-प्लांट बंद होते ही वेदांता ग्रुप को बड़ा झटका, 5600 करोड़ रुपए का हुआ नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो