scriptपाक पीएम इमरान खान ने चीन को दिया बड़ा झटका, सीपीईसी को लेकर लिया इतना बड़ा फैसला | Pak PM Imran khan says CPEC should use for employment and agriculture | Patrika News

पाक पीएम इमरान खान ने चीन को दिया बड़ा झटका, सीपीईसी को लेकर लिया इतना बड़ा फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Oct 10, 2018 08:36:27 am

Submitted by:

Manoj Kumar

आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए इसे बड़ा कदम माना जा रहा है।

Pak PM Imran Khan

पाक पीएम इमरान खान ने चीन को दिया बड़ा झटका, सीपीईसी को लेकर लिया इतना बड़ा फैसला

नई दिल्ली। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का ध्यान चौड़ी सड़कों से हटाकर कृषि, नौकिरयों के सृजन और विदेशी निवेश की ओर करने का फैसला किया है। खान की अध्यक्षता में सोमवार को हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया। सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने डॉन न्यूज को बताया कि पहले सीपीईसी का एकमात्र मकसद सड़कों और राजमार्गो का निर्माण था, लेकिन अब प्रधानमंत्री ने फैसला किया है कि इसका प्रयोग कृषि क्षेत्र का समर्थन, नौकिरयों का अधिक सृजन और सऊदी अरब जैसे अन्य विदेशी राष्ट्रों को देश में निवेश के लिए आकर्षित करने के लिए भी किया जाएगा।
नवंबर के पहले सप्ताह में चीन जाएंगे इमरान खान

उन्होंने कहा कि नवंबर के पहले सप्ताह में खान का चीन दौरा प्रस्तावित है, जिसकी चर्चा भी बैठक के दौरान की गई। चौधरी ने कहा कि दौरे के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। तारीख को अभी तय किया जाना बाकी है। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि चीन के साथ रणनीतिक सहकारी साझेदारी को मजबूत करना पाकिस्तान की विदेश नीति का आधार है और सीपीईसी परियोजनाओं को जल्द लागू करने से पाकिस्तान-चीन आर्थिक संबंधों की वास्तविक क्षमता को न केवल दोनों देशों की बल्कि पूरे क्षेत्र की वास्तविक क्षमता को जानने में मदद मिलेगी। खान ने कहा कि चीनी अनुभव से सीखने के लिए सीपीईसी एक अच्छा अवसर है, विशेषकर सामाजिक, कृषि और अन्य क्षेत्रों में।
आर्थिक समस्याओं से जूझ रहा है पाकिस्तान

इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के बाद से पाकिस्तान आर्थिक संकट से जूझ रहा है। पाकिस्तान ने कई देशों से लोन की गुहार लगाई है लेकिन कहीं भी सफलता नहीं मिल पाई है। अब पाकिस्तान ने आईएमएफ से बेलआउट पैकेज लेने की योजना बनाई है। इसके लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री आईएमएफ की बैठक में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली के लिए रवाना हो चुके हैं। आपको बता दें कि पाकिस्तान-चीन के बीच बन रहे आर्थिक गलियारे से पाकिस्तान को बड़ी उम्मीदें हैं। हालांकि, यह परियोजना शुरू से ही विवादों में रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो