scriptपाकिस्तानी आर्मी करने जा रही ये बड़ा कारोबार, ऐसे देगी भारत को मात | pakistan army start oil business according to media reports | Patrika News

पाकिस्तानी आर्मी करने जा रही ये बड़ा कारोबार, ऐसे देगी भारत को मात

Published: Mar 11, 2019 04:35:04 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

पाकिस्तान के बारे में लोगों का मानना है कि वहां आज भी सत्ता में कौन नेता या पार्टी आएगी इसका फैसला भी पाकिस्तानी आर्मी के द्वारा ही किया जाता है।
आपको बता दें कि पाकिस्तानी सेना ने उद्योगों का एक बड़ा साम्राज्य खड़ा कर लिया है।

pak army

पाकिस्तानी आर्मी करने जा रही ये बड़ा कारोबार, ऐसे देगी भारत को मात

नई दिल्ली। आज भी पाकिस्तान में सेना का प्रभाव किसी से भी छिपा नहीं है। पाकिस्तान के बारे में लोगों का मानना है कि वहां आज भी सत्ता में कौन नेता या पार्टी आएगी इसका फैसला भी पाकिस्तानी आर्मी के द्वारा ही किया जाता है। इतना ही नहीं पाकिस्तान की आर्मी बिजनेस करने में भी काफी आगे है। फिलहाल पाक आर्मी ने सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाले तेल के बिजनेस में कदम रखा है।


कारोबार में आगे है पाकिस्तानी आर्मी

आपको बता दें कि पाकिस्तानी सेना ने उद्योगों का एक बड़ा साम्राज्य खड़ा कर लिया है। हाल ही में पाक सेना के फ्रंटियर वर्क्स ऑर्गेनाइजेशन की सब्सिडियरी फ्रंटियर ऑइल कंपनी को 470 किमी लंबी ऑइल पाइपलाइन बनाने का ठेका मिला है, इस प्रॉजेक्ट की लागत लगभग 370 मिलियन डॉलर (25 अरब रुपए) है।


रिपोर्ट में मिला जानकारी

रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार इस बार सेना की कंपनी को जो तेल कारोबार करने का मौका मिला है। इस प्रोजेक्ट का कॉन्ट्रैक्ट पिछले साल तत्कालीन पीएम शाहीद खकान अब्बासी ने सरकारी एजेंसी इंटर स्टेट गैस सिस्टम (आईएसजीएस) को देने को मंजूरी दी थी, लेकिन नई सरकार ने उसके फैसले को पलट दिया।


50 से ज्यादा हाउजिंग प्रॉपर्टीज की मालिक है फौज

एशिया टाइम्स से मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तानी सेना आज के समय में 50 से ज्यादा कारोबार और हाउजिंग प्रॉपर्टीज की मालिक है। इसके साथ ही वहां की सेना फौजी फाउंडेशन, शाहीन फाउंडेशन, बहरिया फाउंडेशन, आर्मी वेलफेयर ट्रस्ट और डिफेंस हाउजिंग अथॉरिटी के द्वारा अपने बिजनेस साम्राज्य को चलाती है।


4 सालों में इतना बढ़ा कारोबार

रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार 2016 में सेना ने जो भी कारोबार किया था उसकी वैल्यू 20 बिलियन डॉलर (1400 अरब) थी जो आज के समय में बढ़कर 100 बिलियन डॉलर (लगभग 7000 अरब रुपए) पर पहुंच गई है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो