scriptपाकिस्तान का बड़ा बयान, कहा-भारत ने अभी तक नहीं दी एमएफएन दर्जा वापसी की जानकारी | Pakistan Said India has not yet told us about MFN status | Patrika News

पाकिस्तान का बड़ा बयान, कहा-भारत ने अभी तक नहीं दी एमएफएन दर्जा वापसी की जानकारी

Published: Feb 18, 2019 07:49:48 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

पाकिस्तान ने कहा है कि भारत ने अभी तक उसे सबसे तरजीही राष्ट्र का दर्जा (एमएफएन) वापस लेने के बारे में सूचित नहीं किया है।

Pakistan

पाकिस्तान का बड़ा बयान, कहा-भारत ने अभी तक नहीं दी एमएफएन दर्जा वापसी की जानकारी

नई दिल्ली। जम्मू एवं कश्मीर पुलवामा आतंकी घटना के बाद भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया था। जिसके बाद अब पाकिस्तान की ओर से बयान आया है। पाकिस्तान ने कहा है कि भारत ने अभी तक उसे सबसे तरजीही राष्ट्र का दर्जा (एमएफएन) वापस लेने के बारे में सूचित नहीं किया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार अब्दुल रजाक दाउद ने कहा कि हम भारत की ओर से एमएफएन का दर्जा वापस लेने के बारे में पता कर रहे हैं। हम इस मसले पर भारत से बात करेंगे।” द नेशन ने उनके उस बयान का जिक्र किया है जिसमें उन्होंने कहा, “पाकिस्तान इस मसले को विश्व व्यापार संगठन समेत विभिन्न मंचों पर उठाएगा।”

एशियन ट्रेड वॉर की हुई शुरूआत
भारत ने गुरुवार के आतंकी हमले के एक दिन बाद घोषणा करते हुए कहा कि वह पाकिस्तान को 1996 में दिए एमएफएन का दर्जा वापस ले लिया है। एमएफएन का दर्जा वापस लेने के बाद नई दिल्ली ने पाकिस्तान से आयातित सभी वस्तुओं पर 200 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया है। जिससे पूरे एशिया को साफ संकेत मिल गया है कि वो पाकिस्तान को किसी भी मोर्चे पर बख्शने को तैयार नहीं है। भारत की ओर से पाकिस्तान के खिलाफ ट्रेड वॉर छेड़ दिया है। जिसका खामियाजा पाकिस्तान को भुगतना पड़ेगा। इसे एशिया का सबसे बड़ा ट्रेड वॉर कहा जा सकता है।

आईएमएफ को देंगे सलाह
पाकिस्तान को सिर्फ यहीं नहीं आईएमएफ और दूसरी आर्थिक संगठनों में भी शिख्स्त देने की तैयारी चल रही है। भारत कोशिश में जुटा हुआ है कि पाकिस्तान को आईएमएफ से मिलने वाली आर्थिक मदद ना मिले। इसके लिए भारत आईएमएफ को साफ कहेगा कि पाकिस्तान इन रुपयों से आतंक फैलाने का काम कर रहा है ना कि विकास। वहीं यूरोपियन यूनियन की ओर से पाकिस्तान को पहले ही ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। आपको बता दें कि ईयू में युरोप के 28 देश शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो