भारत से कारोबार बंद कर खुद अपने पैर पर कुल्हाड़ी मार रहा पाकिस्तान

Manish Ranjan

Publish: Aug, 09 2019 08:50:18 PM (IST)

अर्थव्‍यवस्‍था

केवल राजनीति और दम खम में ही नहीं बल्कि कारोबार के मामले में भी पाकिस्तान भारत के आगे कही नहीं टिकता, लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान ने हिमाकत दिखाते हुए भारत पाकिस्तान के बीच व्यापार पर रोक लगा दी। दरअसल पाकिस्तान की कुलबुलाहट तबसे शुरु हुई जब मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटा दिया। लेकिन पाकिस्तान ये भूल गया कि भारत से कारोबार पर रोक लगाकर खुद उसने अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारी है। क्योंकि अब मुसीबत है कि पाकिस्तान अपना सामान अब किससे मंगाएगा।

आपको बता दें आर्टिकल 370 पर जम्मू-कश्मीर से ज्यादा गुस्सा पाकिस्तान में देखा जा रहा है। इसी के तहत पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अगुवाई में राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) की बैठक के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगा दी, साथ ही भारत से सभी व्यापारिक रिश्ते भी तोड़ लिए हैं. पाकिस्तान ने यह भी कहा है कि अब भारत के साथ द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा करेगा।

बीते 5 साल के निर्यात आयात के आंकड़ों पर नजर डालें तो साफ पता चलता है कि भारत को नहीं बल्कि पाकिस्तान को भारत की जरुरत है। क्योंकि भारत पाक को ज्यादा सामान निर्यात करता है। अब जब खुद पाकिस्तान ने कारोबार बंद करने का फैसला कर लिया है, तो सवाल उठता है कि पाक अपनी जरुरत का सामान कहां से मंगाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned