पाकिस्तानी PM इमरान खान की नई चाल, महंगाई छिपाने के लिए ऐसे कर रहे हैं दुनिया को गुमराह

पाकिस्तानी PM इमरान खान की नई चाल, महंगाई छिपाने के लिए ऐसे कर रहे हैं दुनिया को गुमराह

Manish Ranjan | Updated: 04 Oct 2019, 12:10:38 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

  • इमरान खान का नया पैंतरा
  • महंगाई छिपाने का बना रहे हथकंडा
  • चरम पर है पाकिस्तान में महंगाई

नई दिल्ली। बदहाली की मार झेल रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत समेत पूरी दुनिया को धोखा देने के लिए नया प्लान बना लिया है। दरअसल पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है यह बात जगजाहिर हो चुकी है। लेकिन पाकिस्तानी PM इसे छुपाने के लिए नये हथकंडे अपना रहे हैं। आइए जानते है क्या है महंगाई छिपाने का यह नया प्लान

महंगाई से बुरा हाल

पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक पाकिस्तान में महंगाई पिछले साल की तुलना में 0.77 फीसदी बढी है। वही साल दर साल के मुकाबले महंगाई दर बढ़कर 11.4 फीसदी हो चुकी है।

ऐसे तय होता है महंगाई

दरअसल महंगाई दर महंगाई कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आधार पर निकाला जाता है। जिसके मुताबिक पाकिस्तान में बेस ईयर के आधार पर सितंबर महीने की महंगाई 11.37 फीसदी रही है। लेकिन पाकिस्तान के सांख्यिकी विभाग ने 2008 के बदले बेस ईयर को बढ़ाकर 2016 कर दिया है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में महंगाई दर बेस ईयर 2008 के आधार पर ही निकाला जाता है। लेकिन पाकिस्तान सरकार ने इसे 2016 करके दुनिया की आंखों में धूल झौंकने का काम किया है। एक पाकिस्तान अखबार के मुताबिक पुराने बेस ईयर के आधार पर देखा जाए तो महंगाई दर 12.55 फीसदी होनी चाहिए जो केवल 11.37 फीसदी ही दिखाई जा रही है। एक तरफ पाकिस्तान की जनता लगातार बढ़ती महंगाई से परेशान हैं। लेकिन पाकिस्तान की सरकार अभी भी अपने देश की आर्थिक स्थिति को सुधारने का कोई भी प्रयास नहीं कर रही है। उल्टा इसे घटाकर दिखाने के नये-नये तरीके निकाल रही है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned