पीएम नरेंद्र मोदी से ज्यादा कमार्इ करता है पाकिस्तान का प्राइम मिनिस्टर, सैलरी जानकर रह जाएंगे दंग

पीएम नरेंद्र मोदी से ज्यादा कमार्इ करता है पाकिस्तान का प्राइम मिनिस्टर, सैलरी जानकर रह जाएंगे दंग

Saurabh Sharma | Updated: 26 Jul 2018, 10:28:53 AM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

पाकिस्तान के प्राइम मिनिस्टर की सैलरी भारतीय प्रधानमंत्री की सैलरी से कर्इ गुना ज्यादा होती है।

नर्इ दिल्ली। पाकिस्तन में कुछ ही घंटों में तय हो जाएगा कि आखिर उसका अगला प्राइम मिनिस्टर कौन होगा? रुझानों में अभी इमरान खान आगे चल रहे हैं। पाकिस्तानी मीडिया मो इमरान खान को पाक का अगला कप्तान मान चुकी है। लेकिन आपको पता है अगर इमरान खान पाकिस्तान के पीएम बनते हैं तो उनकी प्रति माह सैलरी होगी? चलिए हम आपको हिंट देते हैं, पाकिस्तान प्रधानमंत्री की बेसिक सैलरी भारत के प्रधानमंत्री की ग्राॅस सैलरी से भी ज्यादा है। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पाकिस्तान का निजाम कितना महंगा होता है। आइए आपको भी बताते हैं कि अगर इमरान खान पाक के प्रधानमंत्री बनते हैं तो पाकिस्तान के संविधान के अनुसार उन्हें प्रति माह कितनी सैलरी मिलेगी?

इमरान का पाक निजाम बनना तय
जिस तरह से पाकिस्तान के मतदान के बाद गणना चल रही है उससे यही लगता है कि कुछ घंटों में पाकिस्तान को उसका अगला निजाम मिल जाएगा। जिसमें पूर्व क्रिकेटर आैर कप्तान इमरान का पाकिस्तान का पीएम बनन तय माना जा रहा है। पाकिस्तानी जम्हूरियत ने इस बात पाक की गद्दी के लिए इमरान को सबसे ज्यादा पसंद किया है। रुझानों में वो सबसे आगे चल रहे हैं। इमरान की पार्टी को सत्ता चलाने के लिए 137 सीटों के जादुर्इ आंकड़े को छूने की जरुरत है। पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट द डाॅन के ताजा आंकड़ों की मानें तो इमरान खान की पार्टी पीटीआर्इ चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी है। किसी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है।

इतनी होती है पाक पीएम की सैलरी
अब सवाल ये है कि आखिर पाकिस्तान के पीएम की सैलरी कितनी होती है? आइए आपको भी बताते हैं। पाकिस्तान के प्राइम मिनिस्टर की बेसिक सैलरी 1, 7000,280 रुपए है। जबकि रिलीफ अलाउंस के तोर पर 12, 110 रुपए आैर 20,000 रुपए पर्सनल खर्च के लिए प्रति माह दिए जाते हैं। अगर इन तीनों का टोटल कर दिया जाए तो 1,70,32390 प्रति माह बन रही है। अगर इसे भारतीय रुपए में कंवर्ट किया जाए तो 85,16,195 रुपए प्रति माह भारतीय रुपए के आधार पर बन रहे हैं।

कर्इ गुना महंगे हैं पाक पीएम
पाक के पीएम की सैलरी भारतीय पीएम की सैलरी से तुलना की जाए तो पाक पीएम भारतीय पीएम से कर्इ गुना महंगे हैं। भारतीय पीएम को हर महीने 1 लाख 60 हजार रुपए बनते हैं। एेसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पाक पीएम भारतीय पीएम से कितनी ज्यादा सैलरी लेते हैं। ताज्जुब की बात तो ये है कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति की सैलरी पाक पीएम से कम हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned