script200 फीसदी के टैक्स में फंसे ‘सचिन’, पुलवामा अटैक के बाद बढ़ाया था टैक्स | pakistani sports goods not coming after 200 percent duty hike | Patrika News
कारोबार

200 फीसदी के टैक्स में फंसे ‘सचिन’, पुलवामा अटैक के बाद बढ़ाया था टैक्स

जब से भारत ने पाकिस्तान पर 200 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी लगाई है, तब से पाकिस्तान से इंपोर्ट पूरी तरह से ठप हो गया है।

नई दिल्लीMar 04, 2019 / 12:34 pm

Saurabh Sharma

Import Duty

200 फीसदी के टैक्स में फंचे ‘सचिन’, पुलवामा अटैक के बाद बढ़ाया था टैक्स

नई दिल्ली। पुलवामा अटैक के बाद दुनियाभर के देशों ने पाकिस्तान की आलोचना की थी। चर्चा इस बात पर भी हुई थी कि भारत को पाकिस्तान के साथ वल्र्ड कप में खेलना चाहिए या नहीं। उस वक्त वर्ल्ड क्रिकेट के गॉड कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने इंडो-पाक मैच की तरफदारी करते हुए कहा कि दोनों वल्र्ड कप में खेलना चाहिए। जिसके बाद उन्हें आलोचना भी झेलनी पड़ी थी। लेकिन अब ‘सचिन’ 200 करोड़ रुपए के टैक्स में फंस गए हैं और इंडो-पाक बॉर्डर पर धूल खा रहे हैं। वास्तव में पाकिस्तान से आने वाले सचिन ब्रैंड के हॉकी स्टिक अटारी बॉर्डर पर फंसे हुए हैं। जिसका कारण है भारत द्वारा पाकिस्तान गुड्स पर लगाया गया 200 फीसदी इंपोर्ट टैक्स। अब वो पिछले कई दिनों से अटारी बॉर्डर पर धूल खा रहा है। आपको बता दें कि सचिन ब्रैंड की हॉकी स्टिक इंडिया में काफी पसंद की जाती हैं।

पाकिस्तान से इंपोर्ट हुआ ठप
जब से भारत ने पाकिस्तान पर 200 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी लगाई है, तब से पाकिस्तान से इंपोर्ट पूरी तरह से ठप हो गया है। जालंधर के डीलर्स के अनुसार पाकिस्तान से इंपोर्ट ठप हो गया है। हाई क्वॉलिटी स्पोट्र्स गुड्स के टॉप प्रोड्यूसर्स में शामिल पाकिस्तान ग्लोबल ब्रैंड्स को बॉल से लेकर फुटबॉल, वॉलीबॉल, क्रिकेट, रग्बी से लेकर हॉकी स्टिक, पैड, ग्लव्स, नेट, स्पोट्र्सवेयर तक सप्लाई करता है। इनमें से कई स्पोट्र्स आइटम का इंपोर्ट भारत में भी किया जाता है। आपको बता दें कि पुलवामा अटैक के बाद भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड दर्जा छीनने के बाद 200 फीादी की इंपोर्ट ड्यूटी तक बढ़ा दी थी।

बॉर्डर पर पड़ी है सचिन हॉकी स्टिक
पाकिस्तान से आने वाली सचिन हॉकी स्टिक भारत में काफी पसंद की जाती है। लेकिन कस्टम ड्यूटी बढऩे की वजह से अटारी बॉर्डर पर हॉकी स्टिक अटकी हुई है। जालंधर में सचिन हॉकी के डीलरशिप के मालिक राहुल भारद्वाज के अनुसार 200 फीसदी ड्यूटी चुकाने से बेहतर है कि पेमेंट कर मंगाया गया सामान लौटा दिया जाए। कस्टम्स ड्यूटी चुकाने पर 6,000 डॅालर का सामान 12,000 डॉलर पर पड़ रहा है। राुहल की फर्म हर महीने 1200 रुपए की कीमत वाले 2000 पीस हॉकी स्टिक मंगाते थे।

Home / Business / 200 फीसदी के टैक्स में फंसे ‘सचिन’, पुलवामा अटैक के बाद बढ़ाया था टैक्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो