घर बैठेंगे करें एलसीआईसी प्रीमियम का भुगतान, यहां जानें पूरा प्रोसेस

अब एलआईसी का प्रीमियम भरने के लिए ब्रांच ऑफिस जाने की जरुरत नहीं है, आप ऑनलाइन तरीके से भी अपना प्रीमियम भर सकते हैं।

By: Saurabh Sharma

Published: 03 May 2018, 03:52 PM IST

नई दिल्ली। अब एलआईसी पॉलिसी धारकों अपना प्रीमियम भरने के लिए ब्रांच ऑफिस की लाइन में लगने की जरुरत नहीं है। एलआईसी लोगों को ऐसी लाइन में लगने के लिए बोल दिया है जिसमें पॉलिसी धारक अकेला उस लाइन में होगा और गिना किसी मुसीबत अपना प्रिमियम भर सकेगा। वो लाइन है ऑनलाइन। आइए आपको भी बताते हैं कि एलआईसी के पॉलिसी धारक ऑनलाइन तरीके से किस तरह से प्रिमीयम भर सकेंगे। या फिर ऐप के माध्‍यम से भी अपना काम निकाल सकेंगे। अगर आप वेबसाइट के जरिये प्रीमियम पेमेंट करना चाहते हैं तो आप www.licindia.in वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां पे प्रीमियम ऑप्शन पर क्लिक कर ऑनलाइन सर्विस पोर्टल पर चले जाएंगे। जहां सीधे पेमेंट करें (बिना लॉग इन के) या कस्टमर पोर्टल की मदद से पेमेंट करें नाम के दो विकल्‍प करेंगे।


बिना लॉग-इन करके भरें प्रीमियम
इस ऑप्शन में लोगों को वेबसाइट पर रजिस्टर या लॉग इन करने की जरुरत नहीं है। आप यहां पर प्रीमियम पेमेंट/पॉलिसी रिवाइवल, लोन रीपेमेंट और लोन के ब्याज का भुगतान के तीन तरह के ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। जिसमें आपको थोड़े प्रोसेस गुजराना होता है। सबसे पहले आप https://ebiz.licindia.in/D2CPM/#DirectPay लिंक पर जाएं और ड्रॉपडाउन में रीन्यूअल प्रीमियम/रिवाइवल को सिलेक्ट करें। उसके बाद एक पॉप अप विंडो खुलेगी। इसमें प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आप यहां पॉलिसी नंबर, प्रीमियम की रकम आदि जानकारी डालें। समय पर अगर आप जानकारी दर्ज नहीं करेंगे तो सेशन एक्सपायर हो जाएगा और आपको सभी जानकारी दोबारा डालनी पड़ेगी। उसके बाद कैप्चा कोड डालें, मैं सहमत हूं पर क्लिक करें और सब्मिट करना होगा। अगर आप एक से ज्‍यादा पॉलिसी के धारक हैं तो आप उन सभी के प्रीमियम का पेमेंट करना चाहते हैं तो स्क्रोल डाउन करने पर आप उसे देख सकते हैं। एक बार इसमें पॉलिसी नंबर और प्रीमियम की रकम डालने के बाद आप सब्मिट पर क्लिक करें। उसके बाद आपको आपके कंप्‍यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर देख सकेंगे कि आप कितनी पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं। इसके बाद आप चेक ऐंड पे पर क्लिक करके प्रीमियम का पेमेंट कर सकते हैं। उसके बाद आपको इंटरनेट बैंकिंग, ई वॉलिट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, स्टैंडर्ड चार्टर्ड यूपीआई या ऐक्सिस पे यूपीआई की मदद से प्रीमियम का पेमेंट कर सकते हैं। उसके बाद आखिर में पेमेंट का मोड सिलेक्ट कर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

लॉग इन से करें पेमेंट
अगर आप LIC की पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो आपको अपने अकाउंट में लॉग-इन करना होगा। लॉग इन करने के ऑनलाइन पेमेंट पर क्लिक करें। जिससे पेमेंट विंडो सामने आ जाएगी। उसके बाद उस पॉलिसी सिलेक्‍ट करें जिसके प्रीमियम का भुगतान आप करना चाहते हैं। इसके बाद चेक ऐंड पे पर क्लिक करें। पोर्टल पेमेंट से पहले आपको मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और प्रीमियम की रकम को कन्फर्म करने के लिए कहा जाएगा। चेक ऐंड पे पर क्लिक कर आप पेमेंट गेटवे को चुनें। उसके बाद अंत में आप प्रीमियम का पूरा भुगतान कर सकेंगे।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned