scriptBudget 2019 : आम आदमी को बड़ा झटका, महंगा होगा पेट्रोल-डीजल | petrol-diesel Excise duty raise by 1 rupee in budget 2019 | Patrika News

Budget 2019 : आम आदमी को बड़ा झटका, महंगा होगा पेट्रोल-डीजल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2019 06:04:55 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

Budget 2019 : Nirmala Sitharaman ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। बजट में पेट्रोल-डीजल पर एक रुपए की अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगाई है।

petrol

बजट में आम आदमी को बड़ा झटका, महंगा होगा पेट्रोल-डीजल

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) ने संसद में बजट 2019 पेश किया। बजट ( budget 2019-20 ) से देश के लोगों को काफी उम्मीदें थी, लेकिन आम जनता को मोदी सरकार ( ModI govt ) के बजट से इस बार बड़ा झटका लगा है। बजट में पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesel ) पर 1 रुपए का अतिरिक्त सेस बढ़ाया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए इसकी घोषणा की।


महंगा होगा पेट्रोल-डीजल

अब से देश की जनता को पेट्रोल-डीजल खरीदने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से देश में महंगाई भी बढ़ेगी। बजट में निर्मला सीतारमण ने एक रुपया सेस बढ़ाने का एलान किया है। इससे लोगों को प्रति लीटर ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। पेट्रोल-डीजल के महंगा होने से आम जनता की जेब पर काफी असर पड़ेगा। इसके अलावा अब सोना खरीदने के लिए भी आपको पहले की तुलना में ज्यादा पैसे चुकाने होंगे।


ये भी पढ़ें : Budget 2019 : जानिए इस बार के बजट में क्या हुआ सस्ता और क्‍या हुआ महंगा, यहां देखें पूरी ल‍िस्‍ट


देश की राजधानी में 17.98 रुपए लगती है एक्साइज ड्यूटी

आपको बता दें कि देश की राजधानी में पेट्रोल पर 17.98 रुपए की अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगती है, जिसको बजट के बाद बढ़ा दिया जाएगा। शनिवार से पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़कर 18.98 रुपए हो जाएगी। इसके अलावा देश के कई राज्यों व शहरों में स्थित नगर निगम भी अपनी तरफ से सेस लगाते हैं, जिससे इसकी असल कीमत में और इजाफा होने की उम्मीद है।


सरकार ने पांचवीं बार बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

बता दें कि सरकार ने अभी तक पांच बार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई है। इससे पहले सीबीडीटी ने 15 जनवरी को पेट्रोल पर 75 पैसे और डीजल पर 1.83 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई थी। सरकार देश के वित्तीय घाटे को कम करने के लिए पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को बढ़ाती है। मोदी सरकार इस समय देश के वित्तीय घाटे को कम करने में जुटी हुई है।


ये भी पढ़ें : न्यू इंडिया में गांव, गरीब और किसान पर फोकस, ये हैं निर्मला सीतारमण के बजट की प्रमुख बातें


पेट्रोल पर लगती हैं ये ड्यूटी

इसके अलावा अगर हम दिल्ली की बात करें तो लोगों को 38.20 रुपए प्रति लीटर बेस प्राइस लगता है। यह डीलर को 38.48 रुपए में मिलता है। फिर इसमें 13.83 रुपए की एक्साइज ड्यूटी, 2.49 रुपए डीलर कमीशन, वैट 9.47 रुपए लगता है। इस हिसाब से लोग 64.27 रुपए चुका रहे हैं। वहीं अब इसमें एक रुपये प्रति लीटर के अतिरिक्त राज्यों और नगर निगम द्वारा लिए जाने वाले सेस के तौर पर पैसा देना होगा।


सोना भी हुआ महंगा

आपको बता दें कि बजट 2019 में सोने और बहुमूल्य धातुओं पर उत्पाद शुल्क 10 से बढ़कर होगा 12.5 फीसदी कर दिया गया है। भारत में सोने की मांग सबसे ज्यादा होती है। भारत ने वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान 32.8 बिलियन डॉलर का सोना आयात किया है। वहीं, बजट 2019 में तंबाकू पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो