script1, 2 या 5 नहीं बल्कि इतने रुपए सस्ता होने जा रहा है पेट्रोल | Petrol will be 10 percent cheaper by NITI Aayog's recommendation | Patrika News

1, 2 या 5 नहीं बल्कि इतने रुपए सस्ता होने जा रहा है पेट्रोल

Published: Aug 05, 2018 11:52:34 am

Submitted by:

Manoj Kumar

पेट्रोल की ऊंची कीमतें मोदी सरकार के लिए मुसीबत बनी हुई हैं। आम लोगों की नाराजगी के साथ इससे देश की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ रहा है।

Petrol price

1, 2 या 5 नहीं बल्कि इतने रुपए सस्ता होने जा रहा है पेट्रोल

नई दिल्ली। बीते कई महीनों से केंद्र की मोदी सरकार के लिए पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतें चिंता का विषय बनी हुई हैं। एक तरफ महंगे पेट्रोल-डीजल से देश की आम जनता मोदी सरकार नाराज चल रही है दूसरी ओर कच्चे तेल के आयात से देश की अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ रहा है। मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर काबू पाने के लिए कई प्रयास कर रही है, लेकिन इसका असर नहीं दिख रहा है। अब नीति आयोग ने सरकार को एक एेसा सुझाव दिया है इससे पेट्रोल की ऊंची कीमतों पर लगाम लग सकती है। नीति आयोग के इस सुझाव से पेट्रोल की कीमतों 8 रुपए प्रति लीटर तक कम हो सकती हैं। सरकार ने इस सुझाव को मानते हुए इस संबंध में काम करना शुरू कर दिया है।
ये है नीति आयोग का सुझाव

नीति आयोग पेट्रोल कार पर खर्च को 10 फीसदी तक कम करने की योजना पर काम कर रहा है। इसी के तहत नीति आयोग ने सरकार से पेट्रोल में 15 फीसदी मेथनॉल मिलाने का सुझाव दिया है। खबरों के अनुसार इसको अनिवार्य बनाने के लिए जल्द की एक कैबिनेट नोट आ सकता है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार इस संबंध में बीते माह जुलाई के आखिरी सप्ताह में एक उच्चस्तरीय बैठक हो चुकी है। रिपोर्ट के अनुसार कैबिनेट सचिव खुद इस मामले पर नजर बनाए हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है मोदी सरकार नीति आयोग के इस सुझाव को मान लेती है तो पेट्रोल की कीमतों में 10 फीसदी तक कम आ जाएगी।
अर्थव्यवस्था को भी होगा फायदा

यदि मोदी सरकार नीति आयोग के सुझाव को मानती है तो इससे देश की अर्थव्यवस्था को भी काफी फायदा होगा। जानकारों के अनुसार पेट्रोल में 15 मेथनॉल का मिश्रण करने से कच्चे तेल का आयात कम हो जाएगा। इससे सरकार को कच्चे तेल पर कम राशि खर्च करनी होगी। दरअसल नीति आयोग 2030 तक कच्चे तेल के आयात खर्च में हर साल 100 अरब डॉलर तक कमी लाने को लेकर रोड मैप बना रहा है। आयोग का कहना है कि पेट्रोल में 15 फीसदी मेथनॉल मिलाने पर ही यह लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है।
20 रुपए लीटर है मेथनॉल

अभी सरकार ने 10 फीसदी एथेनॉल मिलाकर पेट्रोल बेचने की इजाजत दे रखी है। इस समय बाजार में एथेनॉल 42 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। इससे पेट्रोल की कीमतों पर ज्यादा असर नहीं पड़ रहा है। जबकि मेथनॉल मात्र 20रुपए प्रति लीटर पर मिल रहा है। यदि पेट्रोल में 15 फीसदी मेथनॉल मिला दिया जाता है तो इसकी कीमतें काफी हद तक कम हो सकती है। नीति आयोग का मानना है कि एेसा करने से पेट्रोल की कीमतें 10 फीसदी तक सस्ती हो जाएंगी। नीति आयोग के इस सुझाव पर ऑटो इंडस्ट्री ने मिलीजुली प्रतिक्रिया दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो