scriptपीयूष गोयल ने कहा, जीएसटी ने सभी वर्गो को बराबरी पर लाया | Piyush Goyal said, GST brought equality to all the classes | Patrika News

पीयूष गोयल ने कहा, जीएसटी ने सभी वर्गो को बराबरी पर लाया

locationनई दिल्लीPublished: Jul 06, 2018 06:57:49 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

केंद्रीय प्रभारी वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को माल एवं सेवाकर (जीएसटी) के फायदे बताते हुए कहा कि इस कर प्रणाली ने सभी वर्गों को बराबरी पर ला खड़ा किया है।

Piyush Goyal

पीयूष गोयल ने कहा, जीएसटी ने सभी वर्गो को बराबरी पर लाया

नर्इ दिल्ली। केंद्रीय प्रभारी वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को माल एवं सेवाकर (जीएसटी) के फायदे बताते हुए कहा कि इस कर प्रणाली ने सभी वर्गों को बराबरी पर ला खड़ा किया है। जीएसटी नागरिकों की गरिमा बढ़ाने वाली व्यवस्था साबित हुई है। मध्य प्रदेश के दौरे पर आए गोयल ने यहां व्यापारिक समुदाय से संवाद करते हुए कहा, “व्यापारिक समुदाय टैक्स की चोरी करने वालों का पर्दाफाश करें और उपभोक्ताओं को अनिवार्य रूप से बिल दें।”

जीएसटी से हुआ सभी मुद्दों का समाधान
उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू करने में मध्य प्रदेश ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और व्यापार-मित्र व्यवस्थाएं स्थापित की हैं। एक साल के भीतर जीएसटी से जुड़े ज्यादातर मुद्दों का समाधान हो गया है। एक साल में जीएसटी के संबंध में व्यापारिक समुदाय में जितनी स्पष्टता आई है, वह भी अपने आप में उपलब्धि है। पहले भ्रम की स्थिति थी, मगर अब ऐसा नहीं है।

पीएम आैर अरुण जेटली ने की मेहनत
गोयल ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन वित्तमंत्री अरुण जेटली ने गंभीरता से हर पहलू पर विचार-विमर्श कर रात-दिन मेहनत कर साहस के साथ जीएसटी लागू करवाया था। इसे लागू करने में विभिन्न विचारधाराओं, राजनीतिक दलों की सहमति और व्यापार जगत के सुझावों को शामिल किया गया था। यह भारत के भविष्य के लिए क्रांतिकारी कदम साबित होगा।”

जीएसटी से लाभ लेने का समय आ गया है
उन्होंने कहा कि जीएसटी की सफलता व्यापारिक समुदाय और उपभोक्ता, दोनों वर्गो के साझा सहयोग का परिणाम है। जीएसटी लागू करने के संबंध में देश में पिछले कई वर्षो से विचार-विमर्श चल रहा था, लेकिन भ्रम की स्थिति ज्यादा थी। आज जीएसटी के संबंध में स्पष्टता है। एक साल की शुरुआती सफलता के बाद अब जीएसटी से होने वाले लाभ लेने का समय आ रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश के वित्तमंत्री जयंत मलैया, राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, विभिन्न व्यापारी संघों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो