प्रधानमंत्री मोदी ने शुरू की CCEA मीटिंग, Mutual Fund पर लिया जा सकता है अहम फैसला

  • cabinet meeting की शुरूआत
  • आत्मनिर्भर भारत पैकेज के ऐलानों को मिल सकती है मंजूरी

By: Pragati Bajpai

Published: 24 Jun 2020, 01:01 PM IST

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में Cabinet Committee on Economic Affairs ( CCEA ) के साथ होने वाली कैबिनेट मीटिंग की शुरूआत हो चुकी है । आज की मीटिंग में आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज के कुछ और ऐलानों को मंजूरी मिलनी है। 20 लाख के आर्थिक पैकेज के कुछ बड़े ऐलानों को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है लेकिन अभी भी इस पैकेज के कई बड़े ऐलानों को जमीन पर उतारना बाकी है। पीएम मोदी चाहते हैं कि सभी ऐलानों को जल्द मंजूरी दी जाए जिससे कि इनपर का शुरू किया जा सके ।

इस लिहाज से देखा जाए तो आज की मीटिंग काफी महत्वपूर्ण है। चलिए अब आपको बताते हैं कि आज की मीटिंग में कौन से निर्णयों पर सरकार मुहर लगा सकती है यानि उन्हें मंजूरी दी जा सकती है।

इन प्रस्तावों पर चर्चा संभव- सरकारी विभाग में काम करने वालों का कहना है कि आज की मीटिंग में बैंकिंग और म्यूचुअल फंड ( mutual fund ) से संबंधित रेगुलेशंस पर भी चर्चा हो सकती है। इसके अलावा, कैबिनेट मीटिंग में कुशीनगर एयरपोर्ट से संबंधित बड़े ऐलान होने के भी कयास लगाए जा रहे हैं।

अब तक इन योजनाओं को मिल चुकी है हरी झंडी- आपको बता दें कि आत्मनिर्भर पैकेज के ऐलान के बाद से सरकार लगातार बैठकें कर रही है और इसका नतीज है कि आज इतने कम दिनों में सरकार द्वारा घोषित कई योजनाओं पर काम भी शुरू हो चुका है।

मात्र 595 रुपए निवेश कर आप बन सकते हैं लखपति, जानें कहां और कैसे लगाना है पैसा

  • वित्त मंत्रालय ( finance ministry ) ने खुद ट्वीट कर बैंक द्वारा 16 जून तक सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (MSME) के लिए 3 लाख करोड़ रुपए के इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ECLGS) के तहत 75,000 करोड़ रुपए के लोन को मंजूरी देने की बात साझा की ।
  • इससे पहले 1 जून को कैबिनेट मीटिंग में सरकार द्वारा रेहड़ी-पटरी वालों को 10,000 रुपए के लोन की PM Svanidhi Scheme को मंजूरी दी थी । इस योजना के तहत 50 लाख करोड़ के लोन को मंजूरी देने का लक्ष्य है।
  • इसके अलावा सरकार ने खरीफ की 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य का ऐलान किया गया। जिसकी वजह से किसानों को सामान्य से 50-83 फीसदी तक अधिक कीमत मिल सकती है।
pm modi
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned