scriptवित्त मंत्रालय से विवाद के वक्त राजन को मिला PM मोदी का साथ | PM Modi backed Raghuram Rajan over issue with Finance Ministry | Patrika News

वित्त मंत्रालय से विवाद के वक्त राजन को मिला PM मोदी का साथ

Published: May 07, 2015 12:06:00 pm

पिछले महीने मोदी ने राजन कीजटिल आर्थिक मुद्दों को उन्हें समझाने पर
तारफ भी की थी

Narendra Modi

Narendra Modi

नई दिल्ली। वित्त मत्रांलय के भारतीय रिजर्व बैंक से पावर्स छीनने के प्लान में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हस्तक्षेप किया था। यह खबर सूत्रों के हवाले से एक अखबार ने दी है। इस मामले में मोदी ने आरबीआई गर्वनर रघुराम राजन को समर्थन किया था। पिछले साल जब प्रधानमंत्री मोदी के सत्ता में आए थे तब रघुराम राजन का कद काफी ऊंचा था, लेकिन भाजपा के कुछ वरिष्ठ नेताओं को यह रास नहीं आया।

इन नेताओं को राजन के ब्याज दरों पर कठोर रहना पसंद नहीं आया, जिसका नतीजा यह हुआ कि इससे प्रधानमंत्री के आर्थिक विकास कावादा पूरा करने के रास्ते में रूकावट नजर आने लगी। फिर जब वित्त मंत्री अरूण जेटली ने गुरूवार को केंद्रीय बैंक से सरकारी बॉन्ड मार्केट रेगुलेट करने और पब्लिक डेट मैनेज करने की पावर न छीनने का निर्णय लिया तो दबे स्वर में यह तथ्य सामने आया कि यह निर्णय “ऊपर से” आया है।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने इस बात की पुष्टि भी कर दी कि राजन के लिए पीएम मोदी ने मामले में दखअल दिया, हालांकि इस मामले में पीएमओ या वित्त मंत्री ने कुछ भी नहीं कहा है। इस बात के संकेत पिछले महीने ही लग गए थे कि पीएम मोदी और राजन के रिश्ते अब सुधर रहे हैं, जब मोदी ने आरबीआई गवर्नर की जटिल आर्थिक मुद्दों को उन्हें समझाने पर तारफ की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो