पीएम मोदी की वजह से आेपेक देशों ने लिया बड़ा फैसला, सऊदी अरब ने किया तारीफ

पीएम मोदी की वजह से आेपेक देशों ने लिया बड़ा फैसला, सऊदी अरब ने किया तारीफ

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Dec, 08 2018 06:04:15 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

पीएम माेदी ऊर्जा से संबंधित कर्इ अंतरराष्ट्रीय बैठकों में तेल की कीमतों को लेकर अपनी बात कह चुके हैं। सऊदी अरब समेत आेपेक देशों को इसपर ध्यान देने को कहा है।

नर्इ दिल्ली। साल 2014 से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश दौरों को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। लेकिन हाल ही में पीएम मोदी के विदेश दौरे से भारत ही नहीं बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं। हाल ही में वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर आेपेक देशों ने एक बड़ा फैसला लिया है। लेकिन, आेपेक देशों के इस फैसले के पीछे अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ-साथ पीएम मोदी को भी श्रेय जाता है। एेसा हमारा नहीं बल्कि सऊदी अरब के तेल मंत्री खालिद अल फलीह का कहना है।


वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर पीएम मोदी ने की थी बात

दरअसल, पीएम माेदी ऊर्जा से संबंधित कर्इ अंतरराष्ट्रीय बैठकों में तेल की कीमतों को लेकर अपनी बात कह चुके हैं। सऊदी अरब समेत आेपेक देशों को इसपर ध्यान देने को कहा है। बताते चलें कि भारत कच्चे तेल के मामले में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा आयातक देश है। खालीद अल फलीह ने आेपेक की एक बैठक में कहा, "हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातों काे गंभीरता से लिया है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरह वह भी वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों को लेकर हमेशा अपनी बात रखते हैं।" उन्होंने आगे कहा की G 20 शिखर सम्मेलन के दौरान हम ब्युनस एरिस में मिले थे। उन्होंने बड़ी गंभीरता से अपनी बात रखी। वो भारतीय ग्राहकों को लेकर वो हमेशा चिंतित रहे हैं। इसके पहले भी वो कर्इ उर्जा बैठकों में तेल की कीमतों को लेकर अपनी बात रखी है।


पहले भी पीएम मोदी जता चुके हैं चिंता

इसी साल अप्रैल माह में 16वें अंतरराष्ट्रीय एनर्जी फाेरम में भी पीएम मोदी ने इस बारे में चर्चा की थी। अक्टूबर माह में, खलीद अल-फलीह के साथ एक बैठक में पीएम मोदी ने फिर एक बार अपनी बात दोहरार्इ थी। पीएम मोदी ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों से वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान हो रहा है। साथ ही उन्होंने लोकल करंसी में भी पेमेंट को लेकर बात की थी। पीएम मोदी ही नहीं, बल्कि तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कर्इ मौकों पर तेल की कीमतें कम करने की बात कर चुके हैं।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

 

Ad Block is Banned