scriptस्मार्टफोन को लेकर पीएम मोदी के स्मार्ट फैक्ट्स, जिनके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे | PM Modi's Smart Facts About Smartphone | Patrika News

स्मार्टफोन को लेकर पीएम मोदी के स्मार्ट फैक्ट्स, जिनके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे

Published: Jul 09, 2018 09:24:56 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

पीएम के अनुसार भारत फोन विनिर्माण के क्षेत्र में विश्व में दूसरे स्थान पर है।

PM Modi

स्मार्टफोन को लेकर पीएम मोदी के स्मार्ट फैक्ट्स, जिनके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे

नर्इ दिल्ली। आज नोएडा में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैमसंग की सबसे बड़ी फैक्ट्री का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित किया। उन्होेंने मोबाइल कंपनियों को लेकर बड़े खुलासे किए। उन्होंने बताया देश में कितनी मोबाइल फैक्ट्रियां हैं। वहां पर कितने मोबाइल बनते हैं आैर उन फैक्ट्रियों में कितने भारतीयों को राेजगार मिला है। ताज्जुब की बात तो ये है उन्होंने अपने आंकड़ों की पोटली से यहां तक बता दिया कि देश में कितने स्मार्टफोन मोबाइल यूजर हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि देश के स्मार्ट प्रधानमंत्री ने कि देश के किस तरह से स्मार्टफोन को लेकर फैक्ट्स सामने रखे…

इन फैक्ट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप
– पीएम के अनुसार भारत फोन विनिर्माण के क्षेत्र में विश्व में दूसरे स्थान पर है।
– पूरे भारत में 120 मोबाइल फैक्ट्रियां हैं।
– ताज्जुब की बात है अकेले नोएडा में मोबाइल फैक्ट्रयों की संख्या 50 है।
– इन फैक्ट्रियों में 40,0000 लोगों से ज्यादा काम करते हैं।
– सैमसंग में काम करने वाले लोगों की संख्या 70,000 है।
– देश में करीब 40 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन मोबाइल यूजर हैं।

नर्इ यूनिट के बारे में
मोदी ने यहां लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “नई युनिट सीधे 1,000 लोगों को नौकरी देगी, जिससे इस इकाई की मौजूदा कार्य क्षमता 6,000 लोगों की हो जाएगी। सबसे अच्छी बात यह है कि कंपनी यहां के बने 30 फीसदी हैंडसेट्स अन्य बाजारों में बेचेगी।” सैमसंग की इस इकाई से 2020 तक सैमसंग इंडिया का वार्षिक मोबाइल उत्पादन दोगुना होकर 12 करोड़ इकाई हो जाएगा।

सार्क देशों के साथ करेगी व्यापार
दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग जिन आठ देशों के साथ व्यापार करने की योजना बना रही है वो सार्क देश हैं। कंपनी का मानना है कि वैसे तो सार्क देशों के साथ उनका व्यापार है। लेकिन भारत में रहकर इन देशों के साथ व्यापार आैर भी ज्यादा बढ़ाया जा सकता है। जिसके लिए यह फैक्ट्री काफी कारगर साबित होगी। आपको बता दें कि सार्क देशों में बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका आैर अफगानिस्तान शामिल हैं। कंपनी का मानना है कि नए यूनिट्स के माध्यम से इन देशों में निर्यात करने में आसानी होगी।

6.7 करोड़ यूनिट का हो रहा है निर्माण
वहीं इस यूनिट के माध्यम से सैमसंग एक बड़ी योजना पर काम कर रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी इस यूनिट के माध्यम से अगले तीन सालों में भारत में अपना प्रोडक्शन 50 फीसदी तक ले जाना चाहती है। मौजूदा समय में सैमसंग सैमसंग अपना 10 फीसदी प्रोडक्शन भारत में करती है। वहीं आंकड़ों में नजर दौड़ाएं तो भारत में कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है और नर्इ यूनिट चालू हो जाने के बाद तकरीबन 12 करोड़ मोबाइल फोन का निर्माण होने की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो