scriptG 20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने भारत की इन योजनाओं पर की बात | PM Modi talked about these schemes at G20 summit | Patrika News
कारोबार

G 20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने भारत की इन योजनाओं पर की बात

शुक्रवार को दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी -20 शिखर सम्मेलन के शुरुआती सत्र में अर्थव्यवस्था को आधुनिक बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधान मंत्री जन धन योजना’, ‘मुद्रा योजना’ और ‘स्टार्ट-अप इंडिया’ जैसी प्रमुख योजनाओं को उजागर किया।

नई दिल्लीDec 02, 2018 / 10:39 am

manish ranjan

Narendra Modi

G 20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने भारत की इन योजनाओं पर की बात

नई दिल्ली। शुक्रवार को दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी -20 शिखर सम्मेलन के शुरुआती सत्र में अर्थव्यवस्था को आधुनिक बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधान मंत्री जन धन योजना’, ‘मुद्रा योजना’ और ‘स्टार्ट-अप इंडिया’ जैसी प्रमुख योजनाओं को उजागर किया।

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति ने किया आयोजन

दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मॉरीसिओ मैक्री ने किया जिसमें अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे समेत विश्व के कई नेताओं ने शिरकत की। इस शिखर सम्मेलन की थीम निष्पक्ष विकास के लिए सहमति बनाना थी।

प्रधान मंत्री जन धन योजना

‘प्रधान मंत्री जन धन योजना’ का लक्ष्य लोगों को वित्तीय सहायता दिलाना है। 15 अगस्त 2014 में लॉन्च हुई इस योजना के तहत 27 जून 2018 तक 31 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले गए और 7,92,00 करोड़ रुपए जमा किए गए।

मुद्रा एक वित्तीय संस्थान

2016 में स्थापित हुआ ‘माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रीफाइनेंस एजेंसी’ यानी मुद्रा (MUDRA) विकास और रीफाइनेंसिंग माइक्रो यूनिट्स के लिए एक वित्तीय संस्थान है। यह बैंक, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) और माइक्रो फाइनेंस संस्थान (एमएफआई) जैसे वित्तीय संस्थानों के माध्यम से छोटे ऩॉन-कॉर्पोरेट व्यवसायों को वित्त सहायता प्रदान करता है।

रोजगार के लिए स्टार्टअप इंडिया योजना

16 जनवरी 2016 को लॉन्च किया गया ‘स्टार्टअप इंडिया’ देश के तमाम स्टार्टअप को बढ़ावा देने के अतिरिक्त भारत में रोजगार पैदा करने के लिए भी स्थापित किया गया है। देश की अर्थव्यवस्था की बढ़ाने के लिए ये मोदी सरकार की पहल है।

Home / Business / G 20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने भारत की इन योजनाओं पर की बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो