scriptहमसे आगे हैं PM मोदी, जमीनी स्तर पर कार्य अहम: राजन | PM Narendra Modi ahead of us, need action on ground : Raghuram Rajan | Patrika News

हमसे आगे हैं PM मोदी, जमीनी स्तर पर कार्य अहम: राजन

Published: Oct 01, 2015 01:49:00 pm

आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने की पीएम मोदी के विदेश दौरों की सराहना, कहा- हमसे आगे हैं प्रधानमंत्री

Raghuram Rajan

Raghuram Rajan

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों की सराहना की है, लेकिन साथ ही कहाकि भारत को मजबूत इकोनॉमी के रूप में दिखाने के लिए जमीनी स्तर पर भी काम करना जरूरी है। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में राजन ने कहा, मुझे लगता है वह (मोदी) हम सबसे आगे हैं। इसलिए हमे अपने विस्तार में भी तेजी लानी होगी।

राजन ने उदाहरण देते हुए कहा कि भारत को विदेशों में मजबूत इकोनॉमी के रूप में पेश किया जा रहा है, लेकिन अगर निवेशकों को यहां बिजनेस करने में या परमीशन लेने में समस्याओं का सामने करना पड़ेगा तो ऐसे में लोग खुश नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा, हमे जमीनी स्तर पर सच्चाई को सुधारना होगा। बिजनेस के वातावरण में सुधार लाने के लिए ये बेहद अहम है। आरबीआई गवर्नर ने केंद्र और आरबीआई के बीच रिश्ते को लेकर भी अपनी बात कही। उन्होंने कहा, केंद्र और आरबीआई के बीच का रिश्ता बेहद मजबूत है। वह हर बार वित्तमंत्री के विचारों को लेकर सहमत नहीं होते हैं। अगर मैं हर बार सहमत हो जाऊंगा तो जनता को लगेगा कि आरबीआई वित्त मंत्रालय की हर बात पर हामी भरता है। इसलिए हमे एक गेटकीपर के रूप में रहना होता और कुछ बार ‘नोÓ कहना पड़ता है।

इंडिया इंक को लेकर उन्होंने कहा, इंडस्ट्री को सरकार के एक्शंस का इंतजार नहीं करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने इंडस्ट्री के लिए अहम संदेश दिया है। बिजनेस रिस्क फ्री नहीं है। इंडस्ट्री को खुद से फैसला लेना होगा। चीजें सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं। जो पहले आगे बढ़ जाएगा इनाम भी उसे ही मिलेगा। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले राजन ने इंडिया इंक से अपनी ‘जुगाड़Ó मानसिकता को छोड़ देने के लिए भी कहा था।

ट्रेंडिंग वीडियो